बजट की कमी के कारण, बहुत से लोग टहलने के लिए बाहर नहीं जाते हैं और अगर उन्हें घूमना पड़ता है, तो वे सस्ते स्थानों की खोज करते हैं। हम आज आपको उन स्थानों के बारे में बताने जा रहे हैं जो यात्रा करने के लिए एकदम सही हैं और आप यहां ज्यादा खर्च नहीं करेंगे।

वारानासी- बता दे की, अगर आप धार्मिक स्थानों के साथ-साथ संस्कृति के विभिन्न रूपों को देखने के शौकीन हैं तो आप वाराणसी जा सकते हैं। यह उन स्थानों में से एक है जहां आपको यह सब मिल जाएगा। सिर्फ 8,000 रुपये के बजट के साथ, वाराणसी आपके लिए सबसे अच्छी यात्रा साबित हो सकती है। यहां संस्कृति प्रेमियों के आकर्षण का केंद्र गंगा नदी है, जहां आप बैठ सकते हैं और कुछ शांतिपूर्ण क्षण बिता सकते हैं। गंगा नदी के तट पर स्थित, यह दुनिया के सबसे पुराने शहरों में से एक है।

नैनीताल- आपकी जानकारी के लिए बता दे की, उत्तराखंड का सुंदर पहाड़ी स्टेशन आसानी से 8000 रुपये से कम में पहुंचा जा सकता है। यह गर्मियों में बाहर घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है। यह स्थान अपने छोटे पहाड़ी घरों के लिए भी जाना जाता है, जो रहने के लिए काफी सस्ती हैं और यहां भोजन का कोई जवाब नहीं है।

लोनावाल- आप मुंबई से एक दिन के सप्ताहांत की योजना बनाकर लोनावाला जा सकते हैं। यह हर जगह से पर्यटकों को आकर्षित करता है, विशेष रूप से जो एक बजट पर यात्रा करना चाहते हैं। यह जगह ट्रेकिंग के लिए भी बहुत अच्छी है। यहां कुछ सुंदर झरने हैं जो मानसून में बहुत आकर्षक लगते हैं।

ऋषिकेश- बता दे की, यहाँ भी आप 8 हजार से कम समय में यात्रा को पूरा कर सकते हैं। ऋषिकेश को लक्जरी छुट्टियों के लिए सबसे अच्छी जगह माना जाता है। दुनिया की योग राजधानी और भारत के साहसिक केंद्र ऋषिकेश में कुछ सुंदर मठ हैं जहां आप बिना किसी लागत के रह सकते हैं।

कन्या कुमारी- कन्या कुमारी एक खूबसूरत जगह है और आप यहां कम बजट पर यात्रा कर सकते हैं। अरब सागर, बंगाल की खाड़ी और हिंद महासागर का संगम लुभावनी है और तमिलनाडु राज्य का एक छोटा तटीय शहर, जिसे कन्याकुमारी है, जिसे पहले केप कोमोरिन के रूप में जाना जाता था, को नारियल के पेड़ और धान के खेतों के बीच भी आपके फोटोशूट होंगे। ।

Related News