दुनिया भर में इस समय मंकीपॉक्स को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा हेल्थ इमरजेंसी को डिक्लियर कर दिया गया है। आपको बता दें कि कोविड-19 के बाद अब मंकीपॉक्स को लेकर पूरी दुनिया में खतरा बना हुआ है । हाल ही में जिसके बाद इसे लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा हेल्थ इमरजेंसी इसे डिक्लियर कर दिया गया है।

वहीं इस मामले को लेकर अब विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा कुछ जानकारी साझा की गई है जिसमें बताया गया है कि किस तरह से इस बीमारी को रोका जा सकता है और इसके साथ-साथ डब्ल्यूएचओ द्वारा दी गई जानकारी में ऐसे लोगों के बारे में बताया गया है जिन पर इस वायरस का अधिक खतरा बना हुआ है।

डब्ल्यूएचओ द्वारा जानकारी दी जा रही है कि जो लोग समलैंगिक रिश्तो में हैं यानी जो पुरुष आपस में सेक्स करते हैं उनमें मंकीपॉक्स फैलने का खतरा अधिक बना हुआ है पुलिस स्टाफ इसके अलावा बताया जा रहा है कि मंकीपॉक्स बॉडी फ्लूड और उदित इंसान के साथ सोने से भी फैल सकता है। पर वही इसके लक्षण को लेकर मिल रही जानकारी में बताया जा रहा है कि अगर कोई व्यक्ति मंकीपॉक्स की बीमारी से ग्रसित है तो उसके अंदर बुखार रैशेज और सूजन जैसे अन्य हेल्थ सिस्टम्स दिखाई देंगे।

Related News