अश्वगंधा एक जड़ी बूटी है, और इसका उपयोग कई बीमारियों से बचाव के लिए किया जाता है। आयुर्वेद में अश्वगंधा के कई फायदे बताए गए हैं। एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। इतना ही नहीं इसके पत्ते को रगड़ने या गुदगुदाने से घोड़े के मूत्र जैसी गंध आती है। इसी वजह से इसका नाम अश्वगंधा पड़ा है। बता दें कि अश्वगंधा के कई फायदे हैं लेकिन इसके नुकसान भी काफी हैं। अब आज हम आपको ऐसे लोगों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें अश्वगंधा का सेवन करना नहीं भूलना चाहिए।

आप शायद ही जानते हों कि लो ब्लड प्रेशर के मरीजों को अश्वगंधा का सेवन करना नहीं भूलना चाहिए। जी हां, क्योंकि इसके सेवन से ब्लड प्रेशर कम होने का खतरा रहता है। यदि आप भी ऐसी किसी समस्या से परेशान हैं तो डॉक्टर की सलाह के बाद ही अश्वगंधा का सेवन करें।

गर्भवती महिलाओं को अश्वगंधा का सेवन नहीं करना चाहिए। अश्वगंधा गर्भनिरोधक का काम करती है। ऐसे में अगर गर्भवती महिलाएं इसका नियमित सेवन करें तो उन्हें गर्भपात का खतरा हो सकता है।

यदि आप पेट से संबंधित बीमारियों से पीड़ित हैं तो आपको अश्वगंधा का सेवन करना नहीं भूलना चाहिए। जी हां और अगर आप उल्टी, दस्त और पेट संबंधी बीमारियों से पीड़ित हैं तो आपको अश्वगंधा का सेवन नहीं करना चाहिए।

Related News