आपने लोगों को अक्सर च्युइंग गम चबाते हुए देखा होगा। च्युइंग गम चबाने से मसूढ़ों और सिर पर काफी असर पड़ता है। खाली समय में या कोई काम करते समय बहुत से लोग च्युइंग गम चबाना पसंद करते हैं। अब आज हम आपको च्युइंग गम के फायदे बताने जा रहे हैं।

च्युइंग गम के फायदे - आपकी जानकारी के लिए बता दे की, लुइसियाना स्टेट यूनिवर्सिटी के एक शोध के अनुसार जो लोग दोपहर का खाना खाने के बाद च्युइंग गम चबाते हैं, उन्हें दिन भर भूख कम लगती है। जिसके अलावा वे लोग हाई कैलोरी वाली चीजें खाने से बचते हैं। ऑस्ट्रेलिया में ब्रिटिश साइंस इंस्टीट्यूट के प्रोफेसर एंड्रयू शोले का कहना है कि च्युइंग गम चबाने से शॉर्ट टर्म मेमोरी की समस्या 35 फीसदी से ज्यादा बढ़ जाती है। च्युइंग गम चबाते समय दिमाग में खून का प्रवाह भी अच्छा होता है।

पाचन भी होता है बेहतर- मनोवैज्ञानिकों के मुताबिक च्युइंग गम चबाने से तनाव कम होता है। इसे चबाते समय लोगों को घबराहट भी नहीं होती है। च्युइंग गम चबाते समय मुंह में थूक ज्यादा होता है। यह पेट से डाइजेस्टिव एसिड को मुंह में जाने से रोकता है। खाना आसानी से पच जाता है और पाचन भी बेहतर होता है।

डबल चिन के साथ रहना- कई लोग ओरल हेल्थ को लेकर भी काफी परेशान रहते हैं। वहीं च्युइंग गम चबाने से दांतों की सड़न और मुंह से दुर्गंध दूर होती है। जिसके अलावा दांतों को ऊपर से भी साफ रखा जाता है। वहीं जिन लोगों की डबल चिन यानी कि मोटापा गले के पास दिखने लगता है, उनके लिए च्युइंग गम एक एक्सरसाइज की तरह है।

Related News