ब्लैकहेड्स एक ऐसी समस्या बन गई है जो आज हर किसी में दिखाई देती है। दूसरी ओर, हवा के संपर्क में आने से वे काले हो जाते हैं और इन ब्लैकहेड्स को हटाना आसान नहीं होता है।ये ब्लैकहेड्स अक्सर चेहरे पर और नाक के आसपास नजर आते हैं और ब्लैकहेड्स अक्सर चेहरे की खूबसूरती को खराब कर देते हैं आप इसे दूर करने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे आजमा सकते हैं जो आज हम आपको बताने जा रहे हैं। हमें बताऐ।

बेंटोनाइट क्ले मास्क- इसके लिए 3 टेबल स्पून बेंटोनाइट क्ले लें। इसमें पानी मिलाकर पेस्ट जैसी स्थिरता प्राप्त करें और अब आप मिश्रण में लैवेंडर का तेल भी मिला सकते हैं। पेस्ट को समान रूप से अपने चेहरे पर लगाएं और इसे लगभग 20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर पानी से साफ कर लें।

दालचीनी और शहद का मास्क- इसके लिए 3 बड़े चम्मच ऑर्गेनिक शहद लें। अब 1 टेबल स्पून दालचीनी पाउडर लें और इन दोनों को मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। अब इसे ब्रश की मदद से अपने नम चेहरे पर लगाएं। लगभग 10 मिनट के लिए मास्क को लगा रहने दें और गुनगुने पानी से मास्क को हटा दें।

शुगर स्क्रब- इसके लिए चीनी और जोजोबा ऑयल की जरूरत होती है। आप एक कप सफेद चीनी लें और तीन बड़े चम्मच जोजोबा तेल लें। अब इस मिश्रण को तब तक अच्छे से मिलाएं जब तक आपको वही गाढ़ा पेस्ट न मिल जाए। आप अपनी सुविधानुसार बादाम का तेल या जैतून का तेल भी इस्तेमाल कर सकते हैं। अब इसे अपनी नाक पर लगाएं और एक या दो मिनट तक मसाज करें। इसे 4 से 5 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें।

ओट्स और दही स्क्रब- इसके लिए 2 बड़े चम्मच ओट्स लें। 3 बड़े चम्मच सादा दही लें। आप चाहें तो आधा नींबू का रस भी ले सकते हैं। सामग्री को तब तक अच्छी तरह मिलाएं जब तक आपको एक महीन पेस्ट न मिल जाए। अब इसे अपनी नाक पर लगाएं और एक मिनट तक मसाज करें। 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें।

Related News