आजकल बालों का सफेद होना आम बात हो गई है। पहले इसे बढ़ती उम्र की निशानी माना जाता था लेकिन अब यह आम हो गया है। आज के समय में कम उम्र में सफेद बाल दिखने लगे हैं। मगर आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं जो आपके काम आ सकते हैं। जिससे आपके बाल काले हो जाएंगे।

नारियल तेल: आपकी जानकारी के लिए बता दे की, रोजाना सोने से पहले आपको अपने बालों में नारियल के तेल से कुछ देर मसाज करनी है। जिसके बाद सुबह उठकर बालों को धो लें। जिसके इस्तेमाल से आपको धीरे-धीरे सफेद बालों की समस्या का समाधान मिल जाएगा।

अदरक : रोजाना एक चम्मच शहद में एक चम्मच अदरक को कस कर खाना है। इसे हर दिन इस्तेमाल करें।

आंवला: आपकी जानकारी के लिए बता दे की, आपने आंवले के फायदों के बारे में तो सुना ही होगा. इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको आधा लीटर पानी लेना है और इसमें दो चम्मच आंवले का पाउडर और एक से दो चम्मच नींबू का रस मिलाना है। इन सभी को अच्छी तरह ब्लेंड करें और प्राकृतिक शैंपू की तरह इस्तेमाल करें।

आम : इसे इस्तेमाल करने के लिए एक से दो कच्चे आम की जरूरत होगी, कुछ आम के पत्तों के बालों का तेल. सभी को आपस में मिलाकर इस पेस्ट को अपने बालों के तेल में मसलकर धीरे-धीरे मिलाना है। जिसके बाद इस पेस्ट को नहाने से पहले लगाएं और फिर सिर को धो लें।

प्याज से हेयर पैक बनाएं: आप चाहें तो प्याज का रस निकालकर बालों पर स्प्रे कर सकते हैं। जिससे आपके बालों को बढ़ने में भी मदद मिलेगी और वह काले भी हो जाएंगे।

Related News