लाइफस्टाइल डेस्क। बढ़ती उम्र के कारण और तरह तरह की कॉस्मेटिक क्रीम का उपयोग करने के कारण अक्सर लोगों के माथे पर झुर्रियां दिखाई देने लगती है, जो उनकी सुंदरता पर दाग लगा देती है। माथे पर दिखाई देने वाली झुर्रियों की वजह से कई बार लोगों को शर्मिंदगी का सामना भी करना पड़ जाता है। इस कारण वह माथे की झुर्रियों को हटाने के लिए कई तरह के महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट का उपयोग करते हैं, लेकिन फिर भी माथे की झुर्रियां समाप्त नहीं होती है। दोस्तों आयुर्वेद में माथे की झुर्रियों को जड़ से हटाने के कई घरेलू नुस्खे बताए गए हैं। आज हम आपको उन्हीं में से कुछ रामबाण नुस्खे के बारे में बताने जा रहे हैं।

1.आयुर्वेद के अनुसार एक चम्मच अलसी का तेल दिन में तीन से चार बार पीने से कुछ ही दिनों में माथे पर दिखाई देने वाली झुर्रियां समाप्त हो जाती है। बता दे की अलसी का तेल त्वचा की बाहरी परतों को ऊपर उठाते हैं, जिससे माथे की महीन रेखाएं और झ़ुर्रियां कम होती हैं।

2.माथे की झुर्रियों को जड़ से समाप्त करने के लिए 1 अंडे की सफेदी और एलोवेरा का गूदा मिलाकर फेस पर लगा ले और करीब 20 मिनट बाद फेस को गुनगुने पानी से धो लें। इस घरेलू नुस्खे का उपयोग सप्ताह में दो बार करने पर कुछ ही दिनों में माथे पर दिखाई देने वाली झुर्रियां समाप्त हो जाएगी।

3.दोस्तो 1 चम्मच शहद, 1 चम्मच कोकोनट ऑयल, 1 चम्मच पाउडर मिल्क और 1 चम्मच सिरका बाउल में मिलाकर फेस पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें और 10 मिनट तक सूखने के बाद फेस को साफ पानी से धो लें। इस नुस्खे का उपयोग सप्ताह में एक बार करने पर कुछ दिनों में माथे पर दिखाई देने वाली झुर्रियां समाप्त हो जाएगी।

Related News