खसखस एक प्रकार का तिलहन है जो अफीम के अफीम के पौधे से प्राप्त किया जाता है और सदियों से पारंपरिक उपचार के लिए उपयोग किया जाता रहा है। बता दे की, ये बीज अभी भी कई देशों में व्यापक रूप से उपयोग किए जाते हैं, विशेष रूप से मध्य यूरोप और दक्षिण एशिया में, जहां इसे कानूनी रूप से उगाया जाता है और दुकानों में बेचा जाता है।

1. पोषक तत्वों और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, खसखस, किसी भी अन्य बीज की तरह, फाइबर, विभिन्न पोषक तत्वों और स्वस्थ पौधों के वसा से भरपूर होता है। ये बीज मैंगनीज में भी समृद्ध हैं, एक ट्रेस तत्व जो हड्डियों के स्वास्थ्य और रक्त के थक्के के लिए महत्वपूर्ण है। यह शरीर को अमीनो एसिड, कार्ब्स और वसा का उपयोग करने में मदद करता है।

2. दर्द से राहत देता है

खसखस में कोडीन, थेबाइन और कई अन्य अफीम एल्कलॉइड होते हैं जो अपने दर्द निवारक, शांत करने और नींद लाने वाले गुणों के लिए जाने जाते हैं। पोस्त की फली के दूधिया सफेद तरल, खसखस ​​लेटेक्स में ये अल्कलॉइड ज्यादातर समय मौजूद होते हैं। बता दे की, खसखस फाइबर का बहुत अच्छा स्रोत है। फाइबर आंत के स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करता है जिससे पाचन को बढ़ावा मिलता है, कब्ज को कम करता है और आहार नली के माध्यम से भोजन के आसान मार्ग की अनुमति देता है।

3. दिल और त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, खसखस के तेल में मोनो और पॉलीअनसेचुरेटेड फैट होते हैं, जो दिल और त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं। शोध से यह भी पता चलता है कि खसखस ​​के तेल में पाए जाने वाले वसा घाव भरने में भी मदद कर सकते हैं, साथ ही त्वचा पर घाव पर सीधे लगाने पर पपड़ीदार घावों को भी रोक सकते हैं।

4. थायराइड के लिए अच्छा और मधुमेह का इलाज

जिंक एक प्रमुख तत्व है जो थायरॉइड ग्रंथियों के समुचित कार्य के लिए सहायक होता है। मधुमेह रोगियों के आहार में खसखस ​​का एक अभिन्न स्थान होना चाहिए। बीजों में मौजूद मैंगनीज मधुमेह के इलाज में मदद करता है।

5. मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है

सूखे खसखस ​​में बहुत कम मात्रा में अफीम एल्कलॉइड होते हैं, जो मानव शरीर पर लाभकारी प्रभाव डालते हैं। ये बीज तंत्रिका संबंधी चिड़चिड़ापन को शांत करने में मदद करते हैं और दर्द निवारक के रूप में कार्य करते हैं। खसखस पेय हमारे शरीर में कोर्टिसोल के स्तर को भी कम कर सकता है, जो बदले में तनाव के स्तर और अतिसक्रिय भावनाओं को कम करने में मदद कर सकता है।

Related News