अक्सर लोग अपनी किस्मत के बारे में जानने के लिए ज्योतिषी के पास जाते हैं। आमतौर पर लोग हथेली को दिखाकर सवाल पूछते हैं कि क्या उनके हाथ में राजयोग है या नहीं। राजयोग होने पर व्यक्ति राजा के समान सुख-सुविधाओं से भरा जीवन व्यतीत करता है। अगर आप भी जानना चाहते हैं कि आप राजयोग लेकर पैदा हुए हैं या नहीं, तो खुद अपनी हथेली देखकर जान सकते हैं।

1. हस्तरेखा शास्त्र के अनुसार, व्यक्ति की हथेली के शनि पर्वत पर त्रिशूल का निशान हो और हथेली में भाग्य रेखा को चंद्र पर्वत से आती रेखा छू रही होती है तो इसका प्रभाव बढ़ जाता है। ऐसे व्यक्ति अपने क्षेत्र में बॉस या अधिकारी बनते हैं। इन्हें हर जगह मान-सम्मान मिलता है।

2. हथेली के बीच में अगर पहाड़, हल या तलवार का निशान दिखाई पड़े तो ऐसे व्यक्ति पर मां लक्ष्मी की कृपा सदैव बनी रहती है।

ये भी पढ़ें: शुभ संकेत नहीं है इस रेखा पर धब्‍बे का होना

3. कहते हैं कि हथेली में मंगल पर्वत छोटा और मस्तिष्क रेखा दो भागों में बंटी हो, इसके अलावा कनिष्ठा (सबसे छोटी अंगुली) लंबी हो तो यह संकेत है कि व्यक्ति राजयोग के साथ पैदा हुआ है।

4. हस्त रेखा शास्त्र के अनुसार, जिस व्यक्ति के अंगूठे के मध्य में यव का निशान हो वह बहुत भाग्यशाली होता है। ऐसे व्यक्ति अपने कुल का नाम रोशन करते हैं।

5. सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार, अगर व्यक्ति की अनामिका (छोटी अंगुली के पास वाली अंगुली) के पास से जाने वाली रेखा मस्तिष्क रेखा से मिलती है और मस्तिष्क रेखा सिरे झुककर गुरू पर्वत पर आती है तो ऐसे व्यक्ति के हाथ में राजयोग होता है।

Related News