आजकल बहुत से लोगों को जोड़ों का दर्द होता है और वे इससे काफी परेशान रहते हैं। इस सूची में भैंस से लेकर बूढ़े तक शामिल हैं, जिन्हें यह दर्द परेशान करता है। आप चाहें तो कुछ फल खाकर हड्डियों को मजबूत बना सकते हैं। यह फल विटामिन सी और कैल्शियम का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है। विशेषज्ञ भी दिन में एक सेब खाने की सलाह देते हैं। हड्डियों को मजबूत करने के लिए बहुत अच्छा है। हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए आप कैल्शियम से भरपूर सेब का सेवन जरूर कर सकते हैं।

स्ट्रॉबेरी: आपकी जानकारी के लिए बता दे की, मैंगनीज, पोटेशियम और विटामिन सी के अलावा, जो शरीर के लिए बेहद जरूरी है, इस फल में कैल्शियम भी होता है जो हड्डियों के लिए जरूरी माना जाता है। गर्मियों में आप स्ट्रॉबेरी और दूध को मिलाकर बनाए गए शेक पी सकते हैं। दूध हड्डियों को ठीक करने का भी काम करता है और इसे खाना अच्छा हो सकता है। मौजूद पोटेशियम शरीर में मौजूद एसिड के भार को बेअसर कर सकता है और ऐसा होने पर कैल्शियम का निम्न स्तर फिर से बढ़ने लगता है. वहीं गर्मी के दिनों में आप इसका सेवन कर खुद को कूल रख सकते हैं.

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, जिन लोगों को जोड़ों के दर्द या शरीर में ऐंठन की समस्या है, वे रोजाना केले का सेवन कर सकते हैं. मौजूद पोषक तत्व हड्डियों और दांतों के निर्माण में अहम भूमिका निभाते हैं। ऐसे में आप गर्मी के दिनों में केला खाकर अपनी हड्डियों को मजबूत बना सकते हैं।

Related News