बढ़ते तापमान का आपके और विशेष रूप से आपकी त्वचा के स्वास्थ्य पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है। आप कितनी भी कोशिश कर लें, एक बार निर्जलीकरण और सूखापन हो जाएगा। तो चीजों को नियंत्रण में रखने और त्वचा को फिर से जीवंत करने के लिए, आपकी रसोई में फल काम में आ सकते हैं। पपीता और तरबूज सहित सभी मौसमी फलों का उपयोग आपकी त्वचा की परतों को पोषण देने के लिए किया जा सकता है और बदले में, इसे एक चमक प्रदान करता है।

ग्‍लोइंग स्‍किन के लिए बेस्‍ट फ्रूट फेस पैक | ग्‍लोइंग स्‍किन के लिए बेस्‍ट फ्रूट  फेस पैक - Hindi Boldsky

पपीता एक चमत्कारी घटक है जो गर्मी के कारण होने वाली सूजन को कम करता है। यह मृत त्वचा कोशिकाओं को भी हटाता है और चिकनी, स्पष्ट त्वचा के लिए मुँहासे को कम करने में मदद करता है। एक कटोरे में एक कप पके पपीते को मैश करें जब तक यह नरम न हो जाए और बाकी की सामग्री इसमें डाल दें। चिकना मिश्रण बनाने के लिए इन सबको अच्छे से मिलाएं। पैक को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें।

दृश्यमान परिणामों को देखने के बाद, सामान्य पानी से धोएं और मॉइस्चराइज करें।तरबूज एंटीऑक्सिडेंट से भरा होता है जो उम्र बढ़ने के संकेतों को धीमा कर देता है। यह त्वचा को हाइड्रेट करता है जबकि विटामिन सी और ए जादू की तरह काम करते हैं। तरबूज की अच्छाई का उपयोग करने का एक आसान तरीका यह है कि इसे सीधे अपने चेहरे पर रगड़ें। आप भी कर सकते हैं-दो चम्मच तरबूज के रस में एक चम्मच दही मिलाएं।

fresh orange peel face mask: Oil free skin के लिए घर पर बनाएं ऑरेंज पील ऑफ  मास्‍क, चेहरा भी दिखेगा गोरा - remove blackheads facial hair and get  glowing skin with orange

अपने चेहरे पर मिश्रण लागू करें और इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें।सामान्य रूप से नरम और कोमल त्वचा के लिए, सामान्य पानी से धोएं और अपनी त्वचा को अच्छी तरह से मॉइस्चराइज़ करें।इस गर्मी में जितना हो सके अपनी त्वचा को धूप से बचाएं। कई लोगों को इस दौरान सनबर्न भी हो जाता है। हालाँकि, हमने आपको इन दो फलों के माध्यम से फेस पैक के बारे में जो जानकारी दी है, वह आपकी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद साबित होगी। इसके नियमित उपयोग से आपकी त्वचा हमेशा जवां और जवान बनी रहेगी और इस गर्मी में भी आपकी त्वचा जलती रहेगी।

Related News