लाइफस्टाइल डेस्क। दोस्तो लगभग सभी लोग यही चाहते हैं कि उनकी स्किन चमकदार और खूबसूरत नजर आए। इसके लिए वह मार्केट में बिकने वाले कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट का भी उपयोग करने लगते हैं लेकिन के उपयोग से भी कई बार स्किन पर कई तरह के साइड इफेक्ट दिखाई देने लगते हैं। आयुर्वेद की मानें तो डाइट में कई खाद्य पदार्थ को शामिल करके हम स्किन को चमकदार बना सकते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे की डाइट में कौन-कौन सी खाद्य पदार्थों को शामिल करके स्किन को आसानी से चमकदार बनाया जा सकता है।

1.एवोकाडो ओमेगा-3 फैटी एसिड सहित फोलेट, विटामिन-A, विटामिन-C, विटामिन-E और विटामिन-K से भरपूर होता है, जिसके कारण डाइट में एवोकाडो को शामिल करने से स्किन चमकदार बनती है।
2.टमाटर में विटामिन-C सहित कैरोटीनॉयड और फाइटोकेमिकल तत्व से भरपूर मात्रा में मौजूद होता है, जो त्वचा को सूरज की हानिकारक UV किरणों से बचाकर स्किन पर निखार लाता है।
3.शकरकंद में विटामिन-A, विटामिन-B1, विटामिन-B6, फॉस्फोरस, बायोटिन, पोटेशियम, कापर, कैरोटीनॉइड और फाइबर जैसे पोषक तत्व होते है, जिस कारण डाइट में शकरकंद को शामिल करने से त्वचा को अंदर से चमकदार बनाने में मदद मिलती हैं।

Related News