लाइफस्टाइल डेस्क। दोस्तों हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण पार्ट हमारा मस्तिष्क माना जाता है, क्योंकि मस्तिष्क ही हमारे शरीर के सभी इंद्रियों को कंट्रोल करता है। दोस्तों कुछ फूड्स ऐसे होते हैं, जिनका सेवन अधिक करने पर हमारे मस्तिष्क को नुकसान पहुंच सकता है। आयुर्वेद के अनुसार कुछ फूड्स को मस्तिष्क के लिए हानिकारक माना गया है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कौन से फूड्स का सेवन हमें ध्यान पूर्वक करना चाहिए, ताकि हमारा मस्तिष्क सही तरीके से काम करता रहे।

1.दोस्तो ट्रांस वसा मांस और डेयरी सहित पशु उत्‍पादों में पाए जाते हैं लेकिन इस प्रकार के ट्रांस वसा से भी ज्‍यादा कुछ नुकसान नहीं है। लेकिन दोस्तों उद्योगों में तैयार किया जाने वाला ट्रांस वसा जो विशेष रूप से कई प्रकार के खाद्य पदार्थों को तैयार करने में उपयोग किया जाता है। यह हमारे मस्तिष्‍क के लिए हानिकारक माना जाता है।

2.दोस्तों अधिकतर युवा मार्केट में बिकने वाले सोड़ा, स्‍पोर्टस ड्रिंक, एनर्जी ड्रिंक और फलों के जूस का सेवन करते हैं जिनका सेवन हमारे मस्तिष्क के लिए काफी हानिकारक माना जाता है।
3.दोस्तों आजकल लगभग सभी लोग समय की कमी के कारण प्रोसेस्‍ड और पैक्‍ड फूड का अधिक सेवन करने लगे हैं। जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि इनका सेवन भी हमारे मस्तिष्क के लिए काफी हानिकारक साबित होता है।
4.दोस्तों अल्कोहल का सेवन हमारे मस्तिष्क के लिए सबसे हानिकारक साबित होता है। अल्‍कोहल का लगातार और अधिक मात्रा में सेवन करने से हमारा मस्तिष्‍क सिकुड़ जाता है।
5.जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि मछली में ओमेगा 3 फैटी एसिड, विटामिन b12, आयरन और जस्ता से पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। लेकिन दोस्तों कुछ मछलियों में पारा भी पाया जाता है जो हमारे मस्तिष्क को नुकसान पहुंचा सकता है इसलिए मछली का अधिक सेवन करना भी हमारे मस्तिष्क के लिए हानिकारक माना जाता है।

Related News