इंटरनेट डेस्क. अगर आप भी मां बनने के बाद खुद को सुपरफिट रखना चाहती है तो आप अनुष्का शर्मा से इंस्पिरेशन ले सकती है। ये किसी भी महिला के लिए बहुत आम बात है कि मां बनने के बाद उसके रूटीन में पूरी तरह बदलाव आ जाता है। मां बनने के बाद खुद को पहले जैसा फिट बनाने के लिए सभी को मेहनत करनी पड़ती है। हाल ही में अनुष्का शर्मा की एक फोटो वायरल हुई है जिसमें अनुष्का शर्मा मां बनने से पहले की तरह ही फिट नजर आ रही है। अनुष्का शर्मा ने अवनीश फोटो के साथ लिखा है कि शो ऑफ नहीं किया तो क्या मेहनत तो करनी ही पड़ी। ज्यादातर महिलाएं मां बनने के बाद अपने घर परिवार और बच्चे में इतनी व्यस्त हो जाती है कि वह खुद को पहले की तरह फिट कर ही नहीं पाती। अगर आप भी मां बनने के बाद खुद को पहले की तरह फिट करना चाहती है तो आप अनुष्का की तरह वेट लॉस रूटीन फॉलो कर सकती है आइए जानते हैं इस रूटीन के बारे में -

* हमेशा एक्टिव रहे :

अगर मां बनने के बाद खुद को पहले की तरह फिट रखने के लिए आप जिम का रूटीन फॉलो नहीं कर सकती तो आप घर में रहकर भी कहीं एक्सरसाइज करके खुद को एक्टिव रख सकती है। आप घर पर रहकर भी नियमित रूप से कम से कम 25 से 30 मिनट तक वेट लॉस कि कई एक्सरसाइज कर सकती है। अगर एक्सरसाइज नहीं कर पा रही है तो आप व्यायाम भी कर सकती है। और घर के कामों के लिए की जाने वाली फिजिकल एक्टिविटीज को ज्यादा से ज्यादा खुद ही करने की कोशिश करें।

* मेथी दाने का पानी का करें इस्तेमाल :

आयुर्वेद में मेथी दाने का इस्तेमाल कई तरीकों से करना बताया गया है। मेथी दाने का पानी वजन कम करने में बहुत ही कारगर उपाय है मेथी दाने का पानी वेट लॉस करने में मदद करता है। साथ ही मेथी दाने का पानी का इस्तेमाल करने से डायबिटीज जैसी बड़ी समस्याओं से भी राहत मिलती है इसके लिए आपको रोजाना एक गिलास मेथी दाने का पानी का सेवन करना है। आप रात के समय मेथी दाने को पानी में भिगोकर रख दें और सुबह इसके बीजों का पेस्ट बनाएं और इस पानी को भी पी ले।

* नियमित रूप से ग्रीन टी का करें सेवन :

मां बनने के बाद यदि आप भी खुद को पहले की तरह फिट रखना चाहती है तो आप आज से ही दूध वाली चाय का रूटीन छोड़कर ग्रीन टी का सेवा चालू करें। दूध वाली चाय पीने से आपको कई समस्याएं होने लगती है इसलिए आप इसकी जगह नियमित रूप से ग्रीन टी का सेवन करें। क्योंकि ग्रीन टी में पाए जाने वाले गुण वजन कम करने में कारगर होते हैं। यदि आप स्तनपान कराते हैं तो इस रूटीन को फॉलो करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर ले।

Related News