सर्दी का मौसम शुरू हो गया है वहीं पहाड़ों पर बर्फ गिरने से मैदानी इलाकों में शीतलहर तेज हो गई है. जिससे तापमान में बहुत तेजी से गिरावट आई है। ऐसे समय में हमारे लिए सबसे ज्यादा अपनी सेहत का ख्याल रखना बेहद जरूरी होता है। ठंड के दिनों में की गई एक छोटी सी गलती भी बहुत खतरनाक साबित हो सकती है।

कई लोगों का मानना ​​है कि ठंड के मौसम में शरीर को गर्म रखने के लिए अधिक खाना खाना चाहिए, जिससे शरीर की गर्मी बनी रहे। सर्दी के कारण खान-पान पर अधिक ध्यान देकर यदि आप व्यायाम पर कम ध्यान दे रहे हैं तो यह निकट भविष्य में आपको नुकसान पहुंचाने वाला है। सर्दियों के बाद आपका वजन काफी बढ़ सकता है। जिसे कम करने में काफी मशक्कत करनी पड़ सकती है।

ठंड शुरू होते ही लोग अक्सर पानी का इस्तेमाल कम कर देते हैं। लोग सोचते हैं कि गर्मी के दिनों में ज्यादा पसीना आने के कारण वे ज्यादा पानी पीते हैं, जबकि सर्दियों में कम पानी की जरूरत होती है। हमें रोजाना 6 से 8 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए। इससे हमारा शरीर हाइड्रेट रहता है और डिहाइड्रेशन नहीं होता है।

सर्दी शुरू होने के साथ ही कई लोग अपनी सुविधा के लिए गर्म पानी से नहाना शुरू कर देते हैं। ऐसा करने से शरीर को ठंड से तो बचा जा सकता है, लेकिन इससे काफी नुकसान भी होता है। गर्म पानी से नहाने से हमारी त्वचा बहुत रूखी और खुरदरी हो जाती है। कई बार ज्यादा गर्म होने से त्वचा की कोशिकाएं क्षतिग्रस्त हो जाती हैं।

सर्दियों में त्वचा में नमी की कमी के कारण यह रूखा हो जाता है। कई लोग इसे गर्म करने के लिए क्रीम का इस्तेमाल करते हैं। कुछ लोग दिन में कई बार क्रीम का इस्तेमाल करते हैं। जिससे त्वचा को एलर्जी हो सकती है। इसलिए त्वचा को रूखेपन से बचाने और नमी बनाए रखने के लिए सीमित मात्रा में ही इसका इस्तेमाल करें।

हर कोई ठंड में ज्यादा कपड़े पहनने की सलाह देता है। ज्यादातर गर्म कपड़े पहनने की सलाह दी जाती है। ऐसा करने से हम शरीर को काफी नुकसान पहुंचाते हैं। ठंड के मौसम में अधिक गर्म कपड़े पहनने से हम शरीर की ठंडक प्रतिरोधक क्षमता को इतना कम कर देते हैं। इससे ठंड लगने की संभावना भी काफी बढ़ जाती है। ज्यादा गर्म कपड़े पहनने से शरीर की तुलना में पलीना तेजी से बाहर निकलता है। जो ठंड के मौसम में सर्दी का एक बड़ा कारण है।

Related News