दुनिया का हर इंसान अपने भविष्य के लिए सेविंग जरूर करते हैं। बता दें कि अक्सर निवेश के लिए सुरक्षित तरीकों को अपनाना चाहते है। देखा जाए तो निवेश के लिए अधिकांश लोगों के दिमाग में सबसे पहले फिक्स्ड डिपोजिट यानी एफडी (FD) ही आता है। बता दें कि एफडी पर टैक्स छूट भी मिलती है।
अगर आप भी नए वित्तीय वर्ष में एक से दो साल के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट करना चाहते हैं तो हम आपको ऐसे पांच बैंकों के बारे में बताने जा रहे हैं, इतनी कम अवधि में सबसे अधिक ब्याज दे रहे हैं।

1- आरबीएल बैंक

आरबीएल बैंक एक तथा दो साल की अवधि के लिए एफडी पर क्रमश: 8 फीसदी तथा 8.05 फीसदी की दर से ब्याज दे रहा है। सीनियर सिटीजन के लिए यह ब्याज दर क्रमश: 8.50 तथा 8.55 फीसदी सलाना है।

2- इंडसइंड बैंक

इंडसइंड बैंक एक साल की एफडी पर 8 प्रतिशत ब्याज दे रहा है, जबकि सीनियर सिटीजन के लिए यह 8.50 प्रतिशत सालाना ब्याज दर दे रहा है। जबकि 2 साल की अवधि के लिए सालाना ब्याज दर क्रमश: 7.50 की दर से और सीनियर सिटीजन को 8 फीसदी की दर से दे रहा है।

3- एचडीएफसी बैंक

एचडीएफसी बैंक का सालाना ब्याज दर 2 साल की एफडी पर 7.30 फीसदी तथा सीनियर सिटीजन के लिए 7.80 फीसदी है।

4- कोटक महिंद्रा बैंक

कोटक महिंद्रा बैंक 1 साल की एफडी सीनियर सिटीजन को 7.50 फीसदी की दर से सालाना ब्याज दे रहा है। जबकि सामान्य लोगों के लिए यह ब्याज दर 7 फीसदी सालाना है।

5- यस बैंक

यस बैंक एक साल की एफडी कराने पर 7.25 फीसदी ब्याज दे रहा है। जबकि ​सीनियर सिटीजन के लिए सालाना ब्याज दर 7.75 फीसदी निर्धारित कर रखा। 12 महीने 10 दिन की एफडी कराने पर यह बैंक सीनियर सिटीजन को 8 फीसदी की दर से ब्याज दे रहा है।

Related News