सैटरडे को एक नोटिफिकेशन वित्त मंत्रालय की ओर से जारी किया गया है, जिसमें कुछ कर्मचारियों के वेतन में 12 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है. यह बढ़ोतरी अगस्त 2017 से इन कर्मचारियों पर लागू मानी जाएगी। कर्मचारियों के वेतन की गणना अगस्त 2017 से अब तक की जाएगी, जिससे उन्हें बड़ी रकम मिलेगी. आपकी जानकारी के लिए बता दे की, सार्वजनिक क्षेत्र की चार साधारण बीमा कंपनियों के कर्मचारियों के वेतन में इजाफा होगा। इन कर्मचारियों को पिछले 5 साल का बकाया भी मिलेगा।इस सेक्टर के सभी कर्मचारियों को यह वेतनवृद्धि नहीं दी जाएगी और जो लोग अभी कंपनी में काम कर रहे हैं, उन्हें 5 साल का एरियर मिलेगा।

बता दे की, 14 अक्टूबर 2022 को जारी अधिसूचना में कहा गया है कि अगला संशोधन अगस्त 2022 से किया जाएगा। जिसके अलावा अधिसूचना में कहा गया है कि कर्मचारियों और कंपनी के प्रदर्शन के आधार पर वेतन बढ़ाया जाएगा। यूनियन कंपनी के प्रदर्शन और कर्मचारियों के प्रदर्शन के आधार पर वेतन वृद्धि देने के फैसले से खुश नहीं है।

64 महीने के इंतजार के बाद जिस तरह से वेतन संशोधन किया गया है उसका हम पुरजोर विरोध करते हैं। वेतन को प्रदर्शन से जोड़ना गलत है। कंपनियों के सार्वजनिक क्षेत्र की प्रकृति को ध्यान में रखते हुए ऐसा किया जाना चाहिए।केंद्र सरकार ने 2021 में जनरल इंश्योरेंस बिजनेस अमेंडमेंट एक्ट को अधिसूचित किया था।

कितनी बढ़ेगी सैलरी?

बता दे की, केंद्र सरकार ने लगभग रु. 8,000 करोड़, पांच साल के बकाया में 12 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

Related News