आज के समय में हर कोई फिट रहना चाहते है। जिसके लिए हम योगा ,वाकिंग का सहारा लेते है। अगर आप शरीर के किसी भी हिस्से का फैट कम करना है तो जरूरी है कि आप नियमित व्यायाम के साथ सही डाइट लें। अगर शरीर में फैट की मात्रा ज्यादा है तो आपको कुछ ऐसे पेय पदार्थों की जानकारी दे रहें हैं जिनका यदि आप नियमित सेवन करते हैं तो कम मेहनत से आप चर्बी गला पाएंगे।

हल्दी का पानी –हल्दी चर्बी को गलाती है यह बात कई रिसर्च में साबित हो चुकी है. हल्दी में मौजूद करक्यूमिन नाम का तत्व मौटापा कम करने में बेहद सहायक होता है। अगर हल्दी को पानी में घोलकर नियमित रूप से सेवन किया जाए तो अतरिक्त चर्बी कुछ ही दिनों में गलने लगती हैं।

कलौंजी का पानी –अगर आप कलौंजी को उबाल कर इसका पानी पीते हैं तो कम मेहनत में ही फैट कम कर सकते हैं। कलौंजी में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है जिससे चर्बी घटाने में मदद मिलती है।

लौकी का रस –खीरे के रस की तरह लौकी का रस भी मोटापा कम करने में बेहद सहायक होता है। लौकी के रस में भी कम कैलोरी और अत्यधिक मात्रा में फाइबर होता है जिससे फैट तेजी से गलता है।

खीरे का रस- अगर आप डाइटिंग पर हैं तो अपने खुराक में खीरे को ज्यादा से ज्यादा शामिल करें। खासकर खीर के रस को। खीरे के रस में कम कैलोरी होती है जबकि फाइबर की मात्रा काफी अधिक होती है। खीरे का रस लेने से मोटापा कम होता है।

Related News