कैल्शियम शरीर के लिए बहुत आवश्यक है। जो हड्डियों को मजबूत बनाता है। इसके अलावा यह बच्चों के शुरुआती विकास में मांसपेशियों को मजबूत करने में भी मदद करता है। शरीर में कैल्शियम की कमी होने पर समस्याएं भी शुरू हो जाती है। कैल्शियम की कमी से बीमारियाँ हो सकती हैं इन चीजों को खाने से कैल्शियम बढ़ेगा हरी सब्जियां खाएं और स्वस्थ रहें। हड्डियों से लेकर नाखून और बालों को नुकसान हो सकता है, डेयरी उत्पाद शरीर को बहुत सारा कैल्शियम प्रदान करते हैं। इसलिए अपने आहार में इन चीजों को शामिल करें।

आवला
आवला कैल्शियम से भरपूर होते हैं। यह शरीर की प्रतिरक्षा को बढ़ाने में मदद करता है। आम में एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं। इसलिए अगर आप कैल्शियम की कमी से परेशान हैं, तो आम खाना शुरू कर दें।

कीवी
कीवी कैल्शियम से भरपूर होता है। इसमें विटामिन सी होता है और इसे खाने से शरीर से कैल्शियम की कमी दूर होती है।

मेवे
नट्स शरीर में कैल्शियम की कमी को दूर करते हैं। किशमिश, किशमिश, बादाम, पिस्ता, अखरोट, आदि में कैल्शियम होता है। इसके अलावा, अंजो, जीरा, हींग, धनिया आदि में भी कैल्शियम होता है।

हरी सब्जियाँ
हरी सब्जियां कैल्शियम से भरपूर होती हैं। इसलिए अपने आहार में पत्तागोभी, मेथी, मूली के पत्ते, पुदीना, खीरा, गाजर आदि शामिल करें।



दूध से बनी चीजें
हर कोई दूध पीता है क्योंकि यह कैल्शियम का अच्छा स्रोत माना जाता है। जैसे दही, दूध, घी, पनीर आदि कैल्शियम से भरपूर होते हैं।

Related News