लाइफस्टाइल डेस्क। दोस्तों प्रोटीन हमारे शरीर का आवश्यक तत्व माना जाता है। आयुर्वेद के अनुसार प्रोटीन की कमी से हमारे शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं, साथ ही कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं से भी हमें जुझना पड़ता है। दोस्तों आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि प्रोटीन की कमी होने के कारण हमारे शरीर में कौन-कौन से बदलाव होते हैं, ताकि आप समय रहते हैं अपनी डाइट में परिवर्तन करके सेहतमंद बने रह सके।

1.दोस्तो आयुर्वेद के अनुसार शरीर में प्रोटीन की कमी होने पर जोड़ों में अकड़न के साथ मांसपेशियों में दर्द होने लगता है। जानकारी के लिए बता दें कि प्रोटीन की कमी होने पर जोड़ों में मौजूद तरल पदार्थ का निर्माण कम होता है, जिससे लचीलापन कम हो जाता है और हमें दर्द का सामना करना पड़ता है।

2.आयुर्वेद के अनुसार शरीर में प्रोटीन की कमी होने पर सफेद रक्त कोशिकाओं की संख्या कम हो जाती है, जिससे हीमाग्लोबिन भी कम होने लगता है और हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है।

3.दोस्तो आयुर्वेद की मानें तो शरीर में प्रोटीन की कमी होने के कारण बार बार भूख लगने लगती है, साथ ही शरीर भी पूरे दिन शारीरिक कमजोरी महसूस करने लगता है।

4.प्रोटीन की कमी होने पर बाल और हमारे नाखूनों पर भी असर दिखाई देने लगता है।

Related News