कोविड वायरस संक्रमण दिनों दिन बढ़ता ही जा रहा है और वैज्ञानिक वायरस से जुड़े कोई न कोई खुलासे भी करते रहते हैं। अब वैज्ञानिकों ने ये बताया है कि किस ब्लड ग्रुप वालों पर कोरोना वायरस का संक्रमण सबसे अधिक होता है। रिसर्च के मुताबिक 'O' ब्लड ग्रुप वालों को संक्रमण का खतरा कम है जबकि AB और B ब्लडग्रुप वालों को संक्रमण का खतरा सबसे अधिक है।

CSIR ने किया रिसर्च, चौकाने वाले नतीजे सामने आए

कौंसिल आफ सााइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च (CSIR) ने ब्लड ग्रुप रिसर्च की। महामारी के ब्लड ग्रुप्स पर रिजल्ट बेहद चौकाने वाले थे। जानकारी के लिए बता दें कि दस हजार लोगों का डेटा पर 140 डाॅक्टर्स की टीम ने रिसर्च किया है और रिपोर्ट तैयार की है।

‘O’ ब्लड ग्रुप वालों पर है कम खतरा
रिसर्च के अनुसार ‘O’ ब्लड ग्रुप वालों को कोरोना संक्रमित होने का खतरा सबसे कम है। O ग्रुप वाले अधिकतर केस एसिम्प्टोमैटिक हैं। जो संक्रमित है भी उनके लक्षण बहुत कम है जैसे हल्का बुखार आदि।

‘AB'और 'B' ब्लड ग्रुप वालो को अधिक खतरा

सीएसआईआर रिपोर्ट के अनुसार ‘AB’ और ‘B’ ब्लड ग्रुप वालों को कोविड संक्रमण होने का खतरा सबसे ज्यादा है।इसलिए इन्हे संभल कर रहने की सलाह दी गई है। वही 'A' ग्रुप वालों पर भी अधिक खतरा है।

शाकाहारी लोगों पर कोरोना संक्रमण का असर कम

शाकाहारियों पर कोविड संक्रमण की दर मांसाहारियों से कम है। जो लोग मांसाहारी है उन्हें संक्रमित होने का खतरा शाकाहारियों से ज्यादा है।

प्रोटोकॉल का करें पालन

आपको सिर्फ ब्लडग्रुप की रिपोर्ट के आधार पर प्रोटोकॉल का पालन करना नहीं छोड़ना चाहिए। CSIR ने भी हर हालत में प्रोटोकॉल का पालन करने की सलाह दी है।

Related News