जामुन या भारतीय ब्लैकबेरी का एक ऐसा है जिसे लोकप्रिय रूप से काले बेर के रूप में जाना जाता है, फल के कई सौंदर्य और स्वास्थ्य लाभ हैं। साथ ही, फल में असंख्य औषधीय गुण होते हैं, जो कई बीमारियों का इलाज कर सकते हैं।

मुंहासों और काले धब्बों को ठीक करने से लेकर अपच तक, यह कई समस्याओं का इलाज कर सकता है। तो, जामुन के कुछ सौंदर्य और स्वास्थ्य लाभों पर एक नज़र डालें।

# 1. मुँहासे का इलाज करता है

जामुन के बीज मुंहासों के इलाज के लिए सबसे अच्छा उपाय हैं। इसके लिए जामुन के कुछ सूखे बीजों को पीसकर उसमें थोड़ा सा गाय का दूध मिलाएं। इसे अच्छे से मिलाएं। इस पेस्ट को रात को सोने से पहले अपने पिंपल्स पर लगाएं। अगली सुबह इसे धो लें। याद रखें, आपके पिंपल्स का इलाज रातों-रात नहीं किया जा सकता है; परिणाम केवल समय की अवधि में दिखाई देंगे। इसलिए, सुनिश्चित करें कि आप बेहतर परिणामों के लिए इसे नियमित रूप से अप्लाई करते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप जामुन के बीज का पाउडर, संतरे का पाउडर, बादाम के तेल की कुछ बूंदों, लाल मसूर की दाल और गुलाब जल का एक और मिश्रण तैयार कर सकते हैं। इस पेस्ट को अपने पूरे चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें।

#2. तैलीय त्वचा की देखभाल करता है

जामुन अपने कसैले गुणों के कारण तैलीय त्वचा वाले लोगों के लिए भी अद्भुत काम कर सकता है। जामुन का गूदा, जौ का आटा, आंवला का रस और गुलाब जल का उपयोग करके एक फेस मास्क तैयार करें। इस पैक को अपने चेहरे पर समान रूप से लगाएं और सूखने के बाद इसे धो लें। इसका नियमित प्रयोग आपकी त्वचा के तेल स्राव के स्तर को नियंत्रित करेगा।

#3. काले धब्बों को हल्का करता है

क्या आपने काले धब्बे और पिगमेंटेड त्वचा के कारण अपने घर से बाहर निकलना बंद कर दिया है? खैर, अब और नहीं! एक और जामुन पैक पर एक नज़र डालें जो आपके निशानों का इलाज करेगा। इसके लिए जामुन के बीज का पाउडर, नींबू का पाउडर और बेसन (बेसन) मिलाएं। इस सूखे मिश्रण में बादाम के तेल और गुलाब जल की कुछ बूंदें मिलाएं। इसका पेस्ट बना लें। इसे अपने चेहरे पर लगाएं और इसे तब तक लगा रहने दें जब तक यह पूरी तरह से सूख न जाए। इसे ठंडे पानी से धो लें। कम से कम एक महीने तक इस दिनचर्या का पालन करें, और आप निश्चित रूप से आशाजनक परिणाम देखेंगे।

#4. स्पंजी मसूड़ों और सांसों की बदबू को ठीक करता है

जामुन के पत्तों में जीवाणुरोधी गुण होते हैं और दांतों और मसूड़ों की मजबूती के लिए दवा बनाने के लिए इसका उपयोग किया जाता है। वास्तव में, इसके पत्तों की राख टूथ पाउडर (मंजन) में आवश्यक तत्वों में से एक है और स्पंजी मसूड़ों के इलाज में प्रभावी है। जामुन के पत्तों की राख (सूखने और जलाने के बाद प्राप्त पाउडर) को बादाम के छिलके की राख के बराबर मात्रा में मिलाने से मंजन बनता है। इसके नियमित प्रयोग से मसूढ़ों के संक्रमण और रक्तस्राव दूर होता है। इस से दांत मजबूत होते हैं। इस मंजन में थोड़ा सा पुदीना मिलाने से सांसों की दुर्गंध भी ठीक हो जाती है।

#5. मधुमेह का इलाज करता है

निस्संदेह जामुन मधुमेह रोगियों के लिए सबसे अच्छे फलों में से एक है। जामुन के बीज (सूखे और पाउडर) में जंबोलिन नामक ग्लूकोज होता है। यह यूरिन में शुगर की मात्रा को कम करने में मदद करता है। मधुमेह के रोगी को इस चूर्ण का 1 चम्मच दिन में दो बार (सुबह और शाम) लेना चाहिए।

#6. अपच को ठीक करता है

इस फल का आयुर्वेद और यूनानी नाम की दवाओं की पारंपरिक धाराओं में विशेष उल्लेख है। इसका उपयोग दस्त और अपच सहित पाचन विकारों के इलाज के लिए किया जाता है। अगर आपको पाचन संबंधी समस्या है तो आप जामुन का जूस पिएं, या फिर जामुन के गूदे को दही में मिलाकर पिएं।

#7. आपके खून को शुद्ध करता है

जामुन आयरन का समृद्ध स्रोत है। यह लौह तत्व है जो आपके रक्त को शुद्ध करता है, जिससे आपकी त्वचा साफ और सुंदर रहती है। साथ ही इसमें मौजूद आयरन हीमोग्लोबिन को बढ़ाने में मदद करता है। यह फल मासिक धर्म की समस्याओं को भी ठीक करने के लिए जाना जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि आयरन की मात्रा खून की कमी को पूरा करती है, जिससे महिलाएं स्वस्थ रहती हैं।

#8. एनीमिया और थकान से लड़ता है

हम सभी जानते हैं कि लाल रक्त कोशिकाएं हमारे शरीर के लिए कितनी महत्वपूर्ण हैं। जामुन आयरन का एक समृद्ध स्रोत है और इसलिए एनीमिया के लिए एक बेहतरीन प्राकृतिक उपचार है। प्रचुर मात्रा में आयरन होने के कारण जामुन शरीर की कमजोरी और थकान से भी राहत दिलाता है।

#9. एक उत्कृष्ट प्रतिरक्षा बूस्टर के रूप में कार्य करता है

क्या आपको बार-बार सर्दी-खांसी होती है? क्या आपको अक्सर हल्का या तेज बुखार रहता है? क्या आपको अक्सर टॉन्सिलिटिस के लिए डॉक्टर को देखना पड़ता है? फिर बस थोड़ा जामुन का गूदा लें, उसमें शहद और आंवला मिलाएं और पेस्ट को खाएं या पानी के साथ पिएं।


#10. आपके दिल को स्वस्थ रखता है

हाँ! अगर आप चाहते हैं कि आपका हार्ट हेल्दी रहे तो जामुन सबसे अच्छा फल है। हर जगह बढ़ते प्रदूषण के साथ, जामुन आपके आहार में दैनिक आवश्यक सामग्री बन जाता है। जामुन पोटेशियम से भरपूर होने के कारण उच्च रक्तचाप, स्ट्रोक और उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर जैसे हृदय रोगों के इलाज में बहुत फायदेमंद है।

Related News