दुनिया में कई तरह के जीव रहते हैं। कुछ जीव आकार में बड़े और और कुछ छोटे हैं। जीवों का अपना अलग अलग आकार होता है। लेकिन आज हम कुछ ऐसे जीवों के बारे में बात करने जा रहे हैं जो कि सामान्य से कहीं अधिक बड़े आकार के हैं। ये जीव धरती पर पाए गए हैं और विज्ञान को भी चुनौती देते हैं कि आखिर इन जीवों का आकार इतना बड़ा क्यों है?

आइये जानते हैं इन जीवों के बारे में।

1.आपने टिड्डे तो देखे ही होंगे लेकिन क्या कभी इस आकार का टिड्डा देखा है? यह टिड्डा 1937 में पाया गया था। अमेरिका के रेगिस्तान में रहने वाले एक शिकारी ने इसका शिकार किया था। तो आपकी इसके बारे में क्या राय है?

2. यह समुंद्री मकड़ी है। सामान्य तौर पर इनका आकार इतना बड़ा नहीं होता है। ये छोटे आकार की ही होती है लेकिन इस आकार की मकड़ी कम ही देखने को मिलती है।

3. 1957 में एक 28 फुट का मगरमच्छ ऑस्ट्रेलिया में पकड़ा गया था। 28 फुट लंबा मगरमच्छ शायद ही कभी देखा हो। ये किसी दानव से कम नहीं है। इतने बड़े आकार के जीव विज्ञान को भी चुनौती देते हैं।

4. यह तस्वीर अफ्रीका महाद्वीप की है बताया जाता है कि यह तस्वीर 1940 में खींची गई थी। इस फोटो में आप एक बहुत बड़ी सील मछली देख सकते हैं जो कि आकार में काफी बड़ी है।

5. लगभग 100 साल पुरानी यह तस्वीर जिम्बांबे के जंगल की है। इस तस्वीर में आप एक विशालकाय एनाकोंडा को देख सकते हैं। एनाकोंडा बड़े आकार के होते हैं लेकिन यह और भी कहीं अधिक बड़ा है।

6. आज तक का सबसे बड़ा मेंढक मैक्सिको में पाया गया था इसका वजन 9 किलोग्राम था।

Related News