लाइफस्टाइल डेस्क। आजकल लोग तरह-तरह के खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं जो हमारे शरीर में कब्ज की समस्या को बढ़ावा देते हैं। कब्ज की वजह से लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। कब्ज की समस्या की वजह से लोग ढंग से फ्रेश नहीं हो पाते हैं, साथ ही सारा दिन पेट में दर्द भी रहता है। इस समस्या से निपटने के लिए लोग तरह-तरह की दवाइयों का सेवन करते हैं, लेकिन इनसे खास फायदा नहीं मिल पाता है। आयुर्वेद में कब्ज की समस्या को जड़ से समाप्त करने के कई देसी तरीके बताए गए हैं आज हम आपको उन्हीं में से कुछ रामबाण नुस्खे बताने जा रहे हैं।

1.कब्ज की समस्या होने पर रोज सुबह सुबह उठने के बाद एक गिलास गुनगुने पानी में नींबू का रस और काला नमक मिलाकर पीने से राहत मिलती है।

2.कब्ज की समस्या होने पर रोज रात को सोते समय हरड़ के चूर्ण या त्रिफला को गुनगुने पानी डालकर पीने से कुछ ही दिनों में कब्ज की समस्या जड़ से समाप्त हो जाएगी।

3.कब्ज की समस्या से छुटकारा पाने के लिए रोज रात को सोते समय एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद डालकर सेवन करें। इस नुस्खे का रोज इस्तेमाल करने पर कब्ज की समस्या के साथ-साथ पेट दर्द की समस्या भी जड़ से समाप्त हो जाएगी।

Related News