लाइफस्टाइल डेस्क। लगभग सभी लोग घने और खूबसूरत बाल पाना चाहते हैं, क्योंकि घने और खूबसूरत बालों से ही खूबसूरती निखर कर आती है साथ ही हमारी खूबसूरती भी बढ़ती है। घने और खूबसूरत बाल पाने के लिए लोग तरह-तरह के हेयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इनके इस्तेमाल से बाल रूखे और बेजान हो जाते है, साथ ही बालों में डैंड्रफ और बाल झड़ने की समस्या भी शुरू होने लग जाती है। आयुर्वेद में घने और खूबसूरत बाल पाने के कई देसी तरीके बताए गए हैं। आज हम आपको इनमें से कुछ रामबाण नुस्खे के बारे में बताने जा रहे हैं।

1.घने और खूबसूरत बाल पाने के लिए नारियल के तेल में ऑलिव ऑयल और विटामिन ई या विटामिन ए ऑयल की कुछ बूंदें मिलाकर रोज बालों कि स्कैल्प पर लगाकर करीब 30 मिनट छोड़ दे। 30 मिनट बाद बालों की शैम्पू और पानी से साफ कर लेे। सप्ताह में दो बार इस नुस्खे का इस्तेमाल करने से आपके बाल घने और खूबसूरत हो जाएंगे।

2.रूखे और बेजान बालों को घना और खूबसूरत बनाने के लिए 2 चम्मच दही और एक चम्मच ऑलिव ऑयल में एक चम्मच शहद को हल्का गर्म करके मिक्स करके पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने बालों में लगाकर करीब 1 घंटे के लिए छोड़ दें। तय समय बाद शैम्पू से बालों को धो ले। इस नुस्खे का इस्तेमाल सप्ताह में दो से तीन बार करने पर रूखे और बेजान बाल घने और खूबसूरत हो जाएंगे, साथ ही बालों में हो रही अन्य समस्याएं भी समाप्त हो जाएगी।

Related News