लगातार तनाव, गलत खान-पान, प्रदूषण के कारण कम उम्र में सफेद बालों को सफेद करने की समस्या आजकल बढ़ती जा रही है। सफेद बालों को काला करने के लिए हम डाई या हेयर कलर का इस्तेमाल करते हैं जिसमें केमिकल होते हैं, जो बालों को बहुत नुकसान पहुंचाते हैं। ऐसे समय में आप घर पर आयुर्वेदिक तेल बना सकते हैं और अपने बालों को हमेशा के लिए काला कर सकते हैं। इससे प्राकृतिक रूप से सफेद बालों से छुटकारा मिलेगा और बाल लंबे, काले और चिकने रहेंगे।

इस तेल के लिए चमेली के फूलों को धूप में सुखाएं। फिर 250 ग्राम सरसों का तेल, 100 ग्राम अरंडी का तेल, 2 टेबलस्पून कैलेंडुला तेल मिलाएं, 30 मिनट के लिए कम गर्मी पर पकाएं और फिर इसे ठंडा होने दें। अब तेल को स्टेंट करके बोतल में रख लें।रात को सोने से पहले 15-20 मिनट के लिए तेल की जड़ों में अच्छे से मालिश करें। ध्यान रखें कि मालिश के 1 घंटे बाद बालों में कंघी न करें। सुबह बालों को माइल्ड शैम्पू और कंडीशनर से धोएं। आप इसका नियमित उपयोग करें।

इस तेल से खोपड़ी में 15 मिनट तक अच्छे से मालिश करें और फिर इसे रात भर छोड़ दें। फिर सुबह अपने बालों को पानी और माइल्ड शैम्पू से धो लें। बाल धोने के बाद कंडीशनर लगाएं। नियमित रूप से ऐसा करने से आपके बाल प्राकृतिक रूप से काले हो जाएंगे।

अन्य हेयर टिप्स
1. आंवले का रस और बादाम के तेल को मिलाकर अपने बालों की मालिश करें।
2. चाय के पानी से बाल धोने पर भी यह काला होता है। पोषक तत्वों की कमी भी सफेद बालों का एक कारण है, इसलिए आहार में फल, सब्जियां, आंवला, सोयाबीन आदि का सेवन करते रहें।
3. मेथी के पानी से बाल धोएं या पेस्ट लगाएं। इससे सफेद बाल काले हो जाएंगे।

Related News