कैंसर एक बहुत ही घातक बिमारी है जिस से निजात पाना बेहद मुश्किल है। कई लोगों की जान इस खतरनाक बिमारी की वजह से गई है। बीमारी होने के बाद महंगा ट्रीटमेंट लेना पड़ता है जिसका खर्चा भी आम इंसान वहन नहीं कर सकता है। कैंसर की शुरूआत में ही शरीर में में कुछ संकेत दिखाई देने लगते हैं। लेकिन लोग समय रहते इन संकेतों को पहचान नहीं पाते हैं जिस से ये बीमारी लाइलाज हो जाती है। आज हम आपको बताएंगे कि कैंसर की पहली स्टेज में शरीर में कौन से लक्षण दिखाई देते हैं। जिस से आप इस बीमारी का समय रहते पता लगा सकते हैं।

कैंसर के शुरुआती लक्षण

1.अगर आपको शरीर में किसी भी अंग पर चोट लगती है और खून रुकता नहीं है और लगातार बहता रहता है तो ये कैंसर बीमारी के लक्षण होते हैं। आपके मलाशय के द्वार से खून निकलता है तो यह कोलोन कैंसर का लक्षण है। ऐसे में आपको तुरंत डॉक्टर से सम्पर्क करना चाहिए।

2. कैंसर की पहली स्टेज में शरीर का वजन तेजी से घटने लगता है। इस बीमारी के होने पर वजन 1 महीने में 5 किलो तक भी कम हो सकता है। ऐसे में बिना देरी किए डॉक्टर से सम्पर्क करें।

3. किसी शरीर के अंग में चोट लगते ही यदि उस अंग में सूजन आ जाती है तो ये भी कैंसर के लक्षण हैं।

4. यदि आपको उलटी के साथ साथ मुँह से खून आता है तो ये भी कैंसर के लक्षण हैं। ऐसी सूरत में आपको पेट से जुड़ा कैंसर हो सकता है।

5. कई दिनों से खांसी और बलगम की बीमारी होना और सांस लेने में दिक्कत होना फेफड़ों में कैंसर के लक्षण हो सकते हैं।

Related News