हम आज आपको दुनिया के कुछ ऐसे देशों के बारे में बता रहे हैं जो बहुत छोटे होते हुए भी बेहद खूबसूरत हैं। दुनिया का सबसे छोटा देश वास्तव में छोटा है। इस लेख में हम आपको इन छोटे देशों से परिचित कराएंगे और आपको यहां की खास चीजों और घूमने की जगहों के बारे में भी बताएंगे जिससे आपको लगेगा कि आपको यहां जाना चाहिए या नहीं

लिकटेंस्टीन: बता दे की,ह देश स्विट्जरलैंड और ऑस्ट्रिया के बीच स्थित है। आप नदी, झरनों और पहाड़ों का लुत्फ उठा सकते हैं। लिकटेंस्टीन दुनिया का छठा सबसे छोटा देश है, जो सिर्फ 160 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला है।

माल्टा: यदि आप केवल स्पेन और फ्रांस को यूरोप का सबसे खूबसूरत देश मानते हैं, तो ऐसा नहीं है। बल्कि आज से माल्टा को अपनी सूची में शामिल करें। बता दे की,यहां आने वाले पर्यटकों का कहना है कि माल्टा किसी जन्नत से कम नहीं है। आपको सारी सुख-सुविधाएं मिलने के अलावा प्राकृतिक सुंदरता और रोमांटिक बीच भी देखने को मिलते हैं। यह जगह पार्टनर के साथ क्वालिटी टाइम बिताने के लिए भी है और परिवार के साथ आप यहां मस्ती कर सकते हैं।

तुवालु: तुवालु एक देश नहीं बल्कि एक द्वीप देश है, जो प्रशांत महासागर में हवाई और ऑस्ट्रेलिया के बीच स्थित है। दुनिया का एक छोटा सा देश भी है जिसकी आबादी केवल 12,373 है। तुवालु महज 26 वर्ग किलोमीटर में फैला देश है, जिसकी गिनती दुनिया के चौथे सबसे छोटे देशों में होती है। यदि आप कुछ अलग जगह एक्सप्लोर करना चाहते हैं तो तुवालु आपके लिए बेस्ट है।

मोनाको: बता दे की,मोनाको दुनिया का सबसे छोटा देश है! यह आपके किसी मोहल्ले जितना छोटा है। सिर्फ 2.02 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है और आप इसे सिर्फ 1 घंटे में स्थानांतरित कर सकते हैं। मगर यहां की खूबसूरती की बात करें तो यह किसी से पीछे नहीं है। यदि आप यहां जाते हैं तो आपको बेहतरीन कैसिनो, जीरो इनकम टैक्स और कई अन्य सुविधाएं भी मिलेंगी।

Related News