एक मजबूत नोट पर नया साल शुरू करना चाहते हैं? आप सभी आवश्यक पोषक तत्वों को पर्याप्त मात्रा में प्राप्त करने के लिए नए साल का संकल्प ले सकते हैं। पोषक तत्व जीवन भर अच्छे समग्र स्वास्थ्य का समर्थन करने में मदद कर सकते हैं। यह प्रतिरक्षा, मस्तिष्क के विकास, मांसपेशियों और ताकत, हड्डियों के स्वास्थ्य और बहुत कुछ को बढ़ाने में भी मदद करता है।

1. प्रोटीन

प्रोटीन शरीर में हर कोशिका जैसे मांसपेशियों, हड्डियों, हार्मोन, एंटीबॉडी आदि के लिए बिल्डिंग ब्लॉक्स प्रदान करने में मदद करता है। एक दिन में उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन के 0.8 से 1 ग्राम / किग्रा शरीर के वजन होने से शरीर की मांसपेशियों के निर्माण को बढ़ावा मिलता है और रखने में मदद मिल सकती है आप भोजन के बीच अधिक घंटों तक भरे रहते हैं। अंडे प्रोटीन का एक समृद्ध स्रोत हैं, लेकिन छोले, पनीर, क्विनोआ, ग्रीक योगर्ट, डेयरी, डेयरी उत्पाद, मूंगफली और बादाम सहित खाद्य पदार्थ भी आपके प्रोटीन सेवन को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।

2. डीएचए ओमेगा-3

डीएचए ओमेगा -3 समुद्री भोजन में मौजूद एक अद्वितीय वसा है, जो आपके मस्तिष्क को पोषण प्रदान करता है और आंखों की रोशनी में सुधार करता है। वसायुक्त मछली ओमेगा 3 का एक अच्छा आहार स्रोत है। हरी पत्तेदार सब्जियां, नट और बीज जैसे पौधों पर आधारित खाद्य पदार्थों का सेवन करके भी अपने ओमेगा 3 फैटी एसिड का सेवन बढ़ा सकते हैं। शाकाहारियों के लिए, अनुशंसित खाद्य पदार्थ समुद्री शैवाल, नोरी, स्पिरुलिना और क्लोरेला हैं। ये शैवाल के विभिन्न रूप हैं जिनका अधिकांश लोग अपने कई स्वास्थ्य लाभों के लिए सेवन करते हैं।

3. कोलिन

मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र स्मृति, मनोदशा और मांसपेशियों पर नियंत्रण के लिए कोलीन पर निर्भर हैं। हम में से अधिकांश पर्याप्त मात्रा में नहीं खाते हैं, खासकर गर्भवती महिलाएं, जिन्हें अपने बच्चे के विकास के लिए अतिरिक्त कोलीन की आवश्यकता होती है। कोलीन के प्राथमिक आहार स्रोतों में मुख्य रूप से मांस, मुर्गी पालन, मछली, डेयरी उत्पाद और अंडे सहित पशु-आधारित भोजन शामिल हैं।

4. कैल्शियम

शरीर का 99% कैल्शियम हड्डियों और दांतों में पाया जाता है। यह खनिज अच्छी हड्डी और दंत स्वास्थ्य के लिए एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। कैल्शियम मांसपेशियों के संकुचन में भी मदद करता है, रक्त के थक्के का इलाज करता है और मस्तिष्क और तंत्रिकाओं को एक दूसरे के साथ संचार करने में मदद करता है। दूध, दही और पनीर जैसे डेयरी उत्पाद कैल्शियम से भरपूर खाद्य स्रोत हैं। जिसके अलावा, आप टोफू, पत्तेदार साग और बीन्स सहित गैर-डेयरी खाद्य पदार्थों को भी शामिल कर सकते हैं। कैल्शियम की इष्टतम मात्रा को बनाए रखने के लिए इन खाद्य पदार्थों को दैनिक आधार पर अपने आहार में शामिल किया जा सकता है।

5. विटामिन डी

विटामिन डी एक बहुउद्देश्यीय पोषक तत्व है जो हमारे शरीर को कैल्शियम को अवशोषित करने में मदद करता है और यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाता है। सूर्य के प्रकाश के माध्यम से विटामिन डी लेना आसान है, जिसे 'सनशाइन विटामिन' भी कहा जाता है और यह खाद्य पदार्थों में भी पाया जा सकता है। कई खाद्य पदार्थ हैं जो प्राकृतिक रूप से विटामिन डी3 से भरपूर होते हैं। विटामिन डी के कुछ अच्छे स्रोत वसायुक्त मछली का मांस, मछली के जिगर के तेल, अंडे की जर्दी, संतरे का रस और पनीर हैं।

6. जिंक

जिंक प्रतिरक्षा कोशिकाओं को मजबूत और स्वस्थ रखता है और घाव को जल्दी भरने में भी मदद करता है। जिंक उचित वृद्धि और विकास के लिए एक आवश्यक पोषक तत्व है, खासकर बचपन, किशोरावस्था और गर्भावस्था के दौरान। मांस जस्ता का एक समृद्ध स्रोत है, और विशेष रूप से लाल मांस। शाकाहारियों के लिए, अच्छी मात्रा में जिंक के लिए छोले, दाल और बीन्स जैसे भोजन का सेवन किया जा सकता है। बीज भी आपके आहार में शामिल करने के लिए एक स्वस्थ विकल्प हैं और आपके जस्ता सेवन को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।

7. सेलेनियम

सेलेनियम एक एंटीऑक्सीडेंट पोषक तत्व की भूमिका निभाता है जो कोशिकाओं को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाता है। यह खनिज प्रजनन और उचित थायराइड समारोह के लिए भी महत्वपूर्ण है। दूध और दही दोनों में प्रति कप लगभग 8 एमसीजी सेलेनियम या आपकी दैनिक आवश्यकता का 11 प्रतिशत होता है। जिसके अलावा, केले, काजू, दाल और पालक हैं जो इस पोषक तत्व से भरे हुए हैं।

8. विटामिन ए

विटामिन ए को "संक्रमण-रोधी विटामिन" के रूप में जाना जाता है, क्योंकि यह त्वचा, मुंह, पेट और फेफड़ों को स्वस्थ रखता है ताकि वे संक्रमण का बेहतर तरीके से मुकाबला कर सकें। अच्छी दृष्टि के लिए भी यह विटामिन महत्वपूर्ण है। उचित अवशोषण के लिए आप इसे कुछ वसा के साथ ले सकते हैं। शकरकंद, कद्दू, गाजर और पालक जैसे खाद्य पदार्थ विटामिन ए के अच्छे स्रोत हैं।

9. विटामिन ई

विटामिन ई भी एक आवश्यक पोषक तत्व है क्योंकि यह आपके शरीर को मुक्त कणों से लड़ने में मदद करता है और एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया का समर्थन करता है। अधिकांश खाद्य पदार्थों में मौजूद विटामिन ई एक सामान्य पोषक तत्व है। विटामिन ई से भरपूर स्रोत खाना पकाने के तेल, बीज और मेवे हैं।

Related News