पेट की चर्बी हर कोई कम करना चाहता है। क्योंकि मोटा पेट किसी को भी पसंद नहीं होता है। फिर चाहे वो नर हो या मादा। वजन बढ़ने से कई बीमारियां हो सकती हैं। लेकिन अगर आप लोगों को चाहते हैं तो आप नीम की पत्तियों को उगाकर अपना वजन कम कर सकते हैं। आज से ही नीम के पत्तों का सेवन करना शुरू कर दें, क्योंकि नीम की पत्तियां वजन घटाने की प्रक्रिया को तेज करती हैं।

- अतिरिक्त बेली फैट को कम करने और बेली फैट को कम करने के लिए कई तरह के प्रयास किए जाते हैं। लेकिन वह ऐसा करने में सक्षम नहीं है। इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि नींबू के रस में गुड़ मिलाकर बहुत आसानी से मोटापा कम किया जा सकता है।
- भारत में लोग नींबू पानी खूब पीते हैं। यहां लोग खुद भी और दूसरों को भी नींबू पानी पीते हैं। नींबू का रस पीने से शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं और शरीर आराम महसूस करता है।

- नींबू में एसिटिक कंटेनर होता है जो कैलोरी बर्न करता है। आइए जानते हैं नींबू और गुड़ का पानी पीने के फायदे।

- नींबू के सेवन से शरीर में डिहाइड्रेशन नहीं होता है। शरीर को पूरी तरह से हाइड्रेट रहने के लिए ढेर सारे पानी की जरूरत होती है। ऐसे में आप ढेर सारा पानी पी सकते हैं और अगर पानी में नींबू मिला दिया जाए तो इसका स्वाद बढ़ जाता है। इसमें विटामिन सी होता है जो दिल के लिए हेल्दी होता है और स्ट्रोक के खतरे से भी बचाता है।

- शरीर के रक्तचाप को नियंत्रित करता है। इस पानी को पीने से हमारे शरीर को सर्दी-जुकाम से बचाव होता है। रूखी त्वचा की झुर्रियों को दूर करता है। आपकी त्वचा जितनी हाइड्रेट होगी, उतनी ही उसमें चमक आएगी। चयापचय में सुधार करता है, जिससे वजन कम होता है। पाचन में सुधार करता है। यह सांसों की दुर्गंध को भी ठीक करता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह मुंह में लार को बढ़ाता है जो गले के सूखेपन को रोकता है। नींबू गुर्दे की पथरी को बनने से रोकता है।

- नींबू के रस में गुड़ मिलाने पर यह वजन घटाने की प्रक्रिया को तेज करता है. इसे बनाने के लिए एक गिलास गर्म पानी लें, उसमें एक नींबू और फिर एक चम्मच गुड़ डालें। इस पेय को रोज सुबह खाली पेट लें। इससे मेटाबॉलिज्म बढ़ेगा, जिससे आपका वजन बहुत जल्दी कम होगा।

Related News