आमतौर पर ज्यादातर लोगों को दिन में सो जाना अस्वास्थ्यकर माना जाता है और लोगों के लिए दिन में सो जाना मुश्किल होता है क्योंकि वे अपना ज्यादातर दिन ऑफिस में ही बिताते हैं। लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि दिन में सोना भी आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। एक अध्ययन में, वैज्ञानिकों ने खुलासा किया कि जो लोग दिन में एक या दो बार सोते थे, उनका दिल स्वस्थ रहता था, जो दिन में सोते थे।


शोधकर्ताओं के अनुसार, यदि आप एक झपकी लेते हैं या दिन में एक या दो बार सोते हैं, तो इनमें से कुछ जानलेवा बीमारियों जैसे कि दिल का दौरा, दिल की विफलता और स्ट्रोक का खतरा कम रहता है।

खोज के दौरान, शोधकर्ताओं की टीम ने पाया कि जो लोग दिन के दौरान अधिक तेजी से खर्राटे लेते हैं, वे अधिक वजन वाले या पुराने या धुएं वाले हो सकते हैं, जबकि दिन में अधिक नींद लेना स्वास्थ्य संबंधी समस्या जैसे कि स्लीप एपनिया का संकेत हो सकता है।

हालांकि, निष्कर्ष यह स्पष्ट नहीं करते हैं कि दिन में एक या दो बार जप करने से दिल का दौरा या स्ट्रोक का खतरा कम हो जाता है, क्योंकि परिणाम केवल कुछ लोगों पर आधारित होते हैं। साथ ही, खोज में शामिल लोगों को ठीक से पता नहीं था कि दिन में कितनी बार सोना फायदेमंद है। इस पर और शोध की जरूरत है।

Related News