इंटरनेट डेस्क. आपने देखा होगा कि बहुत सी लड़कियों के चेहरे पर बाल आना शुरू हो जाते हैं इन अनचाहे बालों को हटाने के लिए लड़कियां पार्लर जाकर हजारों रुपए खर्च करती है। कितने पैसे खर्च करने के बाद भी उन्हें दर्द सहन करना पड़ता है। पार्लर में चेहरे पर आने वाले अनचाहे बालों को वैक्सिंग के जरिए हटाया जाता है जो दर्द का कारण बनता है। अगर आप भी चेहरे पर आने वाले अनचाहे बालों की समस्या से परेशान है और आप इन बालों से बिना वैक्सिंग के छुटकारा पाना चाहते हैं तो आप यह घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं। आइए जानते है इन घरेलू नुस्खों के बारे में विस्तार से -

* ओटमील और केले का करें इस्तेमाल :

चेहरे पर आने वाले अनचाहे बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप सबसे पहले एक केला ले और उसे छिल ले। इसके बाद केले का पेस्ट तैयार करें और इस पेस्ट में 3 चम्मच ओटमील मिक्स करें इन दोनों चीजों को अच्छी तरह से मिक्स करें और इस मिश्रण को अपने चेहरे पर सर्कुलर मोशन में कम से कम 15 से 20 मिनट तक लगाते रहे। यदि आप अच्छे परिणाम पाना चाहते हैं तो आप इस उपाय को हफ्ते में दो बार इस्तेमाल करें।

* बेसन का करें इस्तेमाल :

चेहरे पर आने वाले अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के लिए आप बेसन का भी इस्तेमाल कर सकती है इसके लिए आप सबसे पहले एक कटोरी में डेढ़ चम्मच बेसन ले अब इस बेसन में थोड़ी पिसी हुई फिटकरी मिलाएं और इसमें गुलाबजल मिलाते हुए इसका पेस्ट तैयार करें। बेस्ट ज्यादा पतला भी नहीं होना चाहिए और ना ही ज्यादा गाढ़ा होना चाहिए। इस पेस्ट को आपको नियमित रूप से अपने चेहरे के उन हिस्सों पर लगाना है जहां पर बाल आने की समस्या है। इस पेस्ट का इस्तेमाल आप नियमित रूप से ना करके हफ्ते में कम से कम 2 बार जरूर करें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाने के करीब 10 मिनट बाद अपने हाथों को गिला कर ले और अपने चेहरे पर अच्छी तरह रगड़े। अपने चेहरे पर आपको सर्कुलर मोशन में हाथों को रगड़ना है। इसके बाद अपने चेहरे को सादा पानी से धो लें।

* कच्चा पपीता भी है कारगर :

चेहरे पर आने वाले अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के लिए कच्चा पपीता भी एक कारगर उपाय होता है इसके लिए सबसे पहले कच्चे पपीता का एक टुकड़ा लेकर इसे मिक्सी में पीसकर पेस्ट तैयार करें अब इस पेस्ट में आधा चम्मच हल्दी मिलाएं और अपनी स्किन पर लगाएं। और इस पेस्ट को सूखने के बाद हल्के हाथों से रगड़ते हुए इस पेस्ट को छुड़ा ले। इसके बाद अपने चेहरे को पानी से अच्छी तरह धो है चेहरे को धोने के लिए फेस वॉश का इस्तेमाल ना करें। इस नुस्खे को आप हफ्ते में दो बार जरूर अपनाएं।

Related News