उन देशों और संस्कृतियों का दौरा करना जो आपके अपने से बिल्कुल अलग हैं, फायदेमंद है। विदेशी तटों की यात्रा आपको मानवता की व्यापक अंतर्दृष्टि और समझ प्रदान करती है। आप प्रतिबिंबित करते हैं कि आप कौन हैं। यह जीवन बदलने वाला हो सकता है।

कुछ क्षेत्रों में पर्यटकों के लिए असुरक्षित गंतव्य होने के लिए भी लंबी प्रतिष्ठा है। कहीं भी जाने से पहले हमेशा अपने देश की यात्रा सलाहकार सेवाओं की जांच करें। अगर आपको आवश्यकता हो तो कुछ क्षेत्रों में आपका अपना वाणिज्य दूतावास, दूतावास या राजनयिक समर्थन नहीं हो सकता है।

यहां दुनिया की 5 सबसे खतरनाक जगहों में से एक है जहां पर्यटक नहीं होना सबसे अच्छा है।

1. अलेप्पो, सीरिया

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, अलेप्पो कभी सीरिया का सबसे बड़ा शहर और प्राचीन इतिहास, कला, संस्कृति, खेल और शिक्षा का केंद्र था। शहर 2011 में शुरू हुए सीरियाई गृहयुद्ध की अग्रिम पंक्ति में था। शहर के कुछ हिस्सों में कई वर्षों से घेराबंदी की गई थी। शहर में सुधार हो रहा है, खाली की गई कुछ आबादी अपने जीवन के पुनर्निर्माण के लिए लौट रही है। बहरहाल, सीरिया अभी भी एक युद्ध क्षेत्र है, और विदेशियों के लिए यात्रा करने के लिए सुरक्षित नहीं है।

2. काबुल, अफगानिस्तान

काबुल अफगानिस्तान की राजधानी है और संभवत: दुनिया की सबसे ऊंची राजधानी है। एक समय में, इसके बाजार, महल और बगीचे बैकपैकिंग ट्रेल पर थे। बता दे की, शहर अब बेहद खतरनाक है, खासकर पश्चिमी यात्रियों के लिए। यह शहर नियमित बम विस्फोटों, हमलों और अपहरणों का स्थल है।

3. जुबा, दक्षिण सूडान

आश्चर्यजनक जानवरों के प्रवास की एक साइट, अफ्रीका में दक्षिण सूडान 2013 से युद्ध की स्थिति में है। जुबा शहर में चल रहे सशस्त्र संघर्ष और हिंसा के कारण, वहां यात्रा करना सुरक्षित नहीं है। वर्तमान में दक्षिण सूडान में विदेशियों को जल्द से जल्द सुरक्षित निकलने की सलाह दी जा रही है।

4. सना, यमन

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, यमन में सना या सज़ाना में राजनीतिक स्थिति वर्तमान में बेहद अस्थिर है। सना का पुराना शहर, देश के चार विश्व धरोहर स्थलों में से एक, 2015 में बम से क्षतिग्रस्त हो गया। विदेशियों को इस शहर में जाने की सलाह नहीं दी जाती है। आतंकवादी गतिविधि और अपहरण का लक्ष्य होने का बहुत अधिक जोखिम है।

5. किंशासा, द डेमोक्रेटिक रिपब्लिक कांगो

कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य (DRC) का परिवर्तन और संघर्ष का एक लंबा राजनीतिक इतिहास रहा है। गोरिल्ला देखने के लिए यात्री विरुंगा पर्वत की पूर्वी सीमा में ट्रेकिंग करते थे। ऐसा करना अब सुरक्षित नहीं है। दक्षिण-पश्चिमी सीमा पर स्थित किंशासा एक विशाल विशाल राजधानी है।

Related News