यदि आप बसंत के मौसम में घूमने का प्लान कर रहे हैं तो आप इन जगहों पर जा सकते हैं जो आज हम आपको बताने जा रहे हैं। वसंत ऋतु में घूमने के लिए ये जगहें बहुत अच्छी हैं और आप यहां जाने का आनंद उठाएंगे। आइए आपको बताते हैं इन जगहों के बारे में।

दार्जिलिंग, पश्चिम बंगाल- दार्जिलिंग हिमालय की तलहटी में स्थित एक लोकप्रिय हिल स्टेशन है। दार्जिलिंग में घूमने लायक जगहों में टाइगर हिल, बतासिया लूप, नाइटिंगेल पार्क, दार्जिलिंग रॉक गार्डन, दार्जिलिंग पीस पगोडा और टी गार्डन शामिल हैं। आप सभी को बता दें कि यहां आप रिवर राफ्टिंग, ट्रेकिंग, शॉपिंग, रोपवे राइडिंग, कैंपिंग और स्थानीय व्यंजनों का भी लुत्फ उठा सकते हैं.

जीरो वैली, अरुणाचल प्रदेश- यहां आप मेघना केव टेंपल, जीरो प्लूटो, तारिन फिश फार्म, टैली वैली और काइल पाखो घूमने का प्लान कर सकते हैं। आप यहां कैंप भी कर सकते हैं। जिसके अलावा यहां आप खूबसूरत फूलों और पक्षियों की चहकने का मजा ले सकते हैं।

गुलमर्ग, जम्मू और कश्मीर- गुलमर्ग पश्चिमी हिमालय में पीर पंजाल रेंज में स्थित है। गुलमर्ग में घूमने की जगहों में अल्पाथर झील, गुलमर्ग गोल्फ कोर्स, चिल्ड्रन पार्क, निंगल नाला, खिलनमर्ग, गुलमर्ग गोंडोला, स्ट्रॉबेरी वैली और गुलमर्ग बायोस्फीयर रिजर्व शामिल हैं। यहां साहसिक गतिविधियों के लिए आप गोल्फिंग, ट्रेकिंग, स्नोबोर्डिंग और स्कीइंग का आनंद ले सकते हैं।

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह- अंडमान और निकोबार द्वीप समूह बंगाल की खाड़ी में स्थित हैं। यहां आप डिगलीपुर, सेल्युलर जेल, राधानगर बीच, रॉस आइलैंड, महात्मा गांधी मरीन नेशनल पार्क, लक्ष्मणपुर बीच, समुद्रिका मरीन म्यूजियम और हैवलॉक आइलैंड घूमने का प्लान कर सकते हैं। वहीं, कयाकिंग, स्कूबा डाइविंग, सी वॉकिंग, स्नोर्केलिंग और सीप्लेन में यात्रा करने के लिए यह भारत की सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

जयपुर- यह गुलाबी शहर है और यहां घूमने के कुछ लोकप्रिय स्थानों में चोखी ढाणी, जयगढ़ किला, हवा महल, आमेर किला और महल, जयगढ़ किला, जंतर मंतर, नाहरगढ़ किला, जयपुर चिड़ियाघर, गलताजी मंदिर, सांभर झील, लक्ष्मी शामिल हैं। नारायण मंदिर और जयपुर।

Related News