दिल्ली भारत का एक बहुत ही महत्वपूर्ण शहर है क्योंकि यह भारत देश की राजधानी है। दिल्ली जनसंख्या के तौर पर भारत का दूसरा सबसे बड़ा महानगर है , वैसे दिल्ली घूमने के हिसाब दिल्ली के आसपास कई जगहें हैं जहां लोग विकेंड पर कुछ समय बिता कर तनाव मुक्त रह सकते है और साथ ही प्रकृति का आनंद भी ले सकते है। चलिए आज हम आपको बताते है दिल्ली के आसपास के लोकप्रिय स्थानों के बारे में जो विकेंड के लिए बिल्कुल परफेक्ट है।


मथुरा: मथुरा दिल्ली से कुछ किलोमीटर दूर स्थित एक बहुत ही पवित्र जगह है। यह स्थान हिंदुओं के लिए धार्मिक रूप से भी बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि इस स्थान पर भगवान कृष्ण का जन्म हुआ था। मथुरा में आने वाले किसी भी व्यक्ति को बड़ी धार्मिक संतुष्टि मिलती है। दिल्ली के कई लोग इस जगह पर आते हैं और वास्तव में कुछ आरामदायक और शांति के पल बिताते है जिससे उन्हें मन की शांति मिलती है।


देहरादून: देहरादून दिल्ली के पास स्थित एक शानदार प्लेस है। यह दिल्ली से कुछ ही किलोमीटर दूर है। यहाँ आप वीकेंड्स एन्जॉय कर सकते हैं। प्रकृति का आनंद लेने के लिए यह जगह वाकई काफी अच्छी है। लोग यहाँ अपने माइंड को रिफ्रेश करने और खूबसूरत घाटियों का आनंद लेने आते हैं।


हरिद्वार: हरिद्वार हिंदुओं के लिए एक बहुत ही पवित्र स्थान है जो दिल्ली से कुछ किलोमीटर दूर स्थित है। जब भी संभव हो तो मन की शांति पाने के लिए लोग इस पवित्र स्थान पर जाते हैं। प्रसिद्ध कुंभ मेले में भी हर साल यहाँ लाखों लोग आते है। यहां पर कई मंदिर भी हैं, जिनके अंदर जाने से मन की शांति मिलती है। यह जगह वाकई लोगों के लिए एक अच्छा स्थान है।

Related News