आज के समय में कैंसर एक गंभीर बीमारी बन चुकी है लेकिन कहीं न कहीं इसका इलाज संभव है। आज हम आपको उन उपचारों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आप कैंसर होने पर ले सकते हैं क्योंकि इससे आपको लाभ मिलेगा और कैंसर का खतरा कम होगा।

क्या है कैंसर का इलाज

सर्जरी- कैंसर का सबसे आम इलाज सर्जरी है। सर्जरी के जरिए ऑपरेशन के जरिए कैंसर के ट्यूमर को हटा दिया जाता है ताकि संक्रमण और न बढ़े।

कीमोथेरेपी- इसके लिए इंट्रा वेनस थेरेपी के जरिए दवा देकर कैंसर से बचाव का प्रयास किया जाता है, जबकि कीमोथेरेपी को कैंसर में वरदान के रूप में देखा जाता है। ऐसे में आजकल कीमोथेरेपी में सुइयों की जगह गोलियों का इस्तेमाल किया जाता है।

रेडियोथेरेपी- आपको बता दें कि रेडियोथेरेपी में रेडिएशन की ज्यादा डोज देकर कैंसर के ट्यूमर को खत्म किया जाता है। जी हां, कैंसर कोशिकाओं को मारने में रेडियोथेरेपी बहुत फायदेमंद होती है, इसके अलावा यह कैंसर को दोबारा बढ़ने से भी रोकता है।

टारगेटेड थेरेपी- इसमें छोटी-छोटी मॉलिक्यूलर दवाएं पाई जाती हैं, जिनके जरिए कैंसर की कोशिकाएं सीधे मर जाती हैं ताकि अन्य स्वस्थ कोशिकाओं को नुकसान न पहुंचे.

हार्मोन थेरेपी- इस थेरेपी के जरिए शरीर के अंदर एक खास तरह का हार्मोन दिया जाता है। जी हां और शरीर के अंदर मौजूद ये हार्मोन कैंसर को बढ़ने से रोकते हैं।

स्टेम सेल ट्रांसप्लांट - इसके माध्यम से शरीर के अंदर रक्त बनाने वाली कोशिकाओं को संतुलित किया जाता है। यह एक प्रत्यारोपण की तरह काम करता है।

प्रेसिजन मेडिसिन - पर्सनलाइज्ड मेडिसिन ट्रीटमेंट कहा जाता है, इस ट्रीटमेंट के जरिए कैंसर सेल्स को रोका जाता है।

आयुर्वेदिक उपचार- आयुर्वेद के मुताबिक कैंसर से पीड़ित रोगियों के लिए सकारात्मक दृष्टिकोण रखना आवश्यक है।

Related News