गर्मी का मौसम आ गया है और इस मौसम में गर्मी से बचना बहुत जरूरी है। हालांकि, दुनिया में कई लोग ऐसे भी हैं जिन्हें लगता है कि गर्मी हद से ज्यादा है। अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि गर्मी से बचने के लिए क्या करें। आइए जानते हैं।

गर्मी से बचने के लिए क्या करें-

तरल पदार्थों का प्रयोग बढ़ाएं: गर्मी में जितना हो सके नींबू पानी जैसे तरल पदार्थों का प्रयोग करें। बर्फीला नहीं, अन्यथा स्वास्थ्य संबंधी अन्य समस्याएं हो सकती हैं। गर्मी के दिनों में खरबूजे, तरबूज, आम, खीरा जैसे मौसमी फलों का सेवन जरूर करें। आपको दिन में कम से कम 8 से 10 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए। जिसके अलावा आप छाछ, लस्सी, बेल शरबत या सत्तू शरबत पी सकते हैं।

एक साथ ज्यादा खाने से बचें: गर्मी के मौसम में दिन की शुरुआत मीठे और रसीले फलों से करना अच्छा रहेगा. ऐसे में आप सपोडिला (चीकू), आड़ू, तरबूज, खरबूजा या संतरा खा सकते हैं। जिसके अलावा आप खाने में सलाद के तौर पर प्याज और खीरा जरूर खाएं। एक बार ही खाएं।

खाने में नमक पर रखें नियंत्रण : गर्मियों में नमक सामान्य मात्रा में ही खाना चाहिए. कैफीन, शराब या ज्यादा चाय पीने से बचें, क्योंकि इनके इस्तेमाल से शरीर में पानी की कमी हो सकती है।

ढीले बाजू के कपड़े पहनें: ढीले-ढाले और पूरी बाजू के और हल्के रंग के कपड़े चुनने चाहिए। धूप के प्रकोप से बचाता है और पसीने को सुखाने में मदद करता है।

ज्यादा वर्कआउट करने से बचें: गर्म या उमस भरे मौसम में नॉर्मल वर्कआउट करना चाहिए। धूप में रहने के कारण अगर आप थके हुए हैं या चक्कर आ रहे हैं तो आपको तुरंत पानी या नींबू पानी पीना चाहिए।

ज्यादा देर तक बाहर रहने से बचें: दोपहर 12 बजे से 3 बजे के बीच घर से बाहर निकलने से बचें।

धूप में बाहर जाने से बचें: टैनिंग और सनबर्न से बचने के लिए सनस्क्रीन का प्रयोग करें और छाते, टोपी, गीले तौलिये और ठंडा पानी भी लें।

Related News