आमतौर पर आप अदरक, इलायची, तुलसी, पुदीना के साथ चाय पीते हैं। कड़कड़ाती ठंड में इस चाय को पीने का मजा ही कुछ अलग है। लेकिन हम आपको छह अद्भुत प्रकार की चाय बनाने का तरीका सिखाने जा रहे हैं। एक बार जब आप इसे बना लेते हैं, तो न केवल आप और आपका परिवार खुश होंगे, बल्कि मेहमान आपकी प्रशंसा के बिना नहीं रह पाएंगे। चाय मसाला की सभी सामग्रियों को इकट्ठा करें और इसे एक महीन पाउडर में पीस लें। (आप बाद में इस मसाले में अदरक का एक टुकड़ा भी मिला सकते हैं।) पानी को एक उबाल में लाएं, जैसे ही पानी गर्म हो जाए, उसमें कुछ चाय मसाला डालें। पानी को 3 मिनट तक उबलने दें। जब पानी उबल जाए और मसाले मिक्स हो जाए तो उसमें से खुशबू आने लगेगी।

फिर एक कप दूध डालें और इसे 2 या 3 मिनट के लिए फिर से उबलने दें। फिर चीनी डालें और कुछ मिनटों में गैस बंद कर दें और एक कप में डालें। मसाला चाय तैयार है अब पीने का आनंद लें। इस सारे सामान को अच्छे से कूट लें। पैन में एक कप पानी डालें, सामान्य से कम चाय डालें और फिर कटी हुई इलायची, अदरक और काली मिर्च डालें। इसे थोड़ा उबलने दें और फिर गैस बंद कर दें। इस उबली हुई चाय को एक कप में डालें और इसमें नींबू (जितना चाहें उतना) डालें। अगर जरूरत हो तो चीनी डालें। यह चाय उन लोगों के लिए सबसे अच्छा विकल्प है, जिन्हें दूध की चाय पसंद नहीं है। इन दोनों चीजों को कुचल देना। पैन में एक कप पानी डालें और एक उबाल लें। पी.वी. को मजबूत चाय पाउडर के रूप में जोड़ें और माप के अनुसार चीनी भी डालें। अदरक पाउडर और इलायची पाउडर डालें। दूध डालें और इसे उबलने दें। चम्मच से चाय को कुछ बार हिलाएं। चाय को ऐसे न उखाड़ें जैसे कि वह उबल रही हो या चाय को एक कप में डालें।

केसर को विशेष चाय के ऊपर डालें और इसे और अधिक विशेष बनाने के लिए। एक कप दूध गर्म करें, धीमी आंच पर 8 से 10 मिनट तक उबालें, स्किम न करें। अब इस दूध के पैन को अलग से लें, दूसरे पैन में पानी लें, उसमें टी पाउडर डालें और फिर माप के अनुसार चीनी डालें। जैसे पानी चाय के पाउडर के साथ उबलता है या इसे एक कप में डुबोता है, फिर उसी कप में उबला हुआ दूध डालें और उस पर क्रीम लगाएं। (ईरानी चाय कई तरीकों से बनाई जाती है यह सबसे आसान तरीका है) एक फ्राइंग पैन में एक कप पानी, आधा चम्मच पीसा हुआ चीनी और चीनी डालें और पानी को उबलने दें। इस चाय को पीसा नहीं जाता है। एक बार सामान्य रंग आने के बाद, इसे उबालें।

काली चाय उन लोगों के लिए सबसे अच्छी है जो एसिडिटी से पीड़ित हैं। अदरक सहित अन्य मसालों को जोड़ने की आवश्यकता नहीं है। एक कड़ाही में एक फोड़ा करने के लिए पानी लाओ। इसमें चाय पाउडर डालें, आकार के अनुसार उबलते पानी में चीनी डालें, पानी को अच्छी तरह से उबलने दें। एक कप में नींबू के 4 स्लाइस रखें। कुछ पुदीने की पत्तियों को बारीक काट लें। और उसके ऊपर चाय का पानी डालें, फिर बर्फ का एक टुकड़ा। गर्मियों में आइस टी सबसे अच्छा पेय हो सकता है।

Related News