आज के समय में कई लोग कैंसर की चपेट में आ जाते हैं. कैंसर से बचने के लिए कुछ सुपरफूड हैं जिन्हें आप अपने भोजन में शामिल कर सकते हैं और कैंसर से बच सकते हैं। आज हम आपको उन्हीं खाद्य पदार्थों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको कैंसर से बचा सकते हैं।

कैंसर से बचाव के लिए सुपरफूड-

ब्रोकली, पत्ता गोभी- 12 साल तक ब्रोकली, पत्ता गोभी खाने वाले 1.5 मिलियन से ज्यादा लोगों पर एक अध्ययन किया गया। उन्हें कैंसर होने का खतरा कम होता है। वैज्ञानिकों के मुताबिक सब्जियों के इन सभी समूहों को क्रूसिफेरस कहा जाता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट एंजाइम जीएसटी फूड में इस्तेमाल होने वाले केमिकल्स, प्रदूषण फैलाने वाले केमिकल्स और पेस्टीसाइड्स के असर से लड़ता है।

हल्दी- अनुसंधान ने यह भी साबित किया है कि हल्दी सूजन और संक्रमण को दूर करती है। दरअसल इसमें मौजूद करक्यूमिन कैंसर के खतरे को कम करता है। इतना ही नहीं इसमें फाइबर, विटामिन और मिनरल भी मौजूद होते हैं। इसके अलावा हल्दी में मौजूद करक्यूमिन तत्व से कैंसर का इलाज किया जा सकता है।

अनार- अनार में पॉलीफेनॉल्स बड़ी मात्रा में पाया जाता है। यह वायरस के संक्रमण से बचाने की क्षमता रखता है और कई तरह के कैंसर के खतरे को भी कम करता है। हाल के शोध में पाया गया है कि हल्दी, ब्रोकोली और अनार में ऐसे तत्व होते हैं जो प्रोस्टेट कैंसर के विकास को धीमा कर देते हैं।

मेवा- अखरोट, बादाम, काजू जैसे मेवों में ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो बढ़ती उम्र के साथ होने वाली बीमारियों को कम करते हैं। हां, और यह शरीर में लाभकारी बैक्टीरिया की संख्या को बढ़ाता है। इसमें मौजूद ओमेगा-3 और 6 इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाते हैं।

टमाटर- टमाटर में लाइकोपीन पाया जाता है जो कैंसर से बचाता है। दरअसल, शरीर में कैंसर पैदा करने वाली कोशिकाएं लाइकोपीन उन कोशिकाओं को खत्म कर देती हैं।

मिर्च-काली मिर्च- मिर्च-काली मिर्च पर कई शोध हुए हैं, जिससे पता चलता है कि यह कैंसर कोशिकाओं को फैलने से रोकता है। यह स्तन और आंत्र कैंसर के खतरे को कम करता है।

Related News