देश के पेट्रोल पंप पर 6 सेवाएं लोगों को फ्री में मिलती हैं। लेकिन लोगों को इस बारे में पता नहीं होता है इसलिए लोग इसका लाभ नहीं उठा पाते हैं। पेट्रोल पंप वाले कई बार इन सेवाओं का पैसा भी वसूल लेते हैं, जो एकदम गलत है। इसके खिलाफ आप ऑनलाइन शिकायत भी कर सकते हैं। इसमें शिकायत लिखने के बाद यह सीधे पेट्रोलियम कंपनियों के पास जाती है, जिस पर कार्रवाई भी की जाती है।

तो आइए जानते हैं पेट्रोल पंप पर मिलने वाली सुविधाओं के बारे में

पेट्रोल पंप पर मिलने वाली पहली फ्री सेवा
इमर्जेंसी होने पर आप पेट्रोल पंप से फ्री फोन कॉल कर सकते हैं। सड़क हादसे में जख्मी हो जाने या अन्य किसी दुर्घटना में आप इस सुविधा का लाभ ले सकते हैं। इसके लिए पेट्रोल पंप वाले आपको मना नहीं कर सकते हैं। यदि वे आपको मना करते हैं तो आप उसकी शिकायत कर सकते हैं।

पेट्रोल पंप पर मिलने वाली दूसरी फ्री सेवा
अगर आपको ऐसा लगता है कि पेट्रोल पंप पर फ्यूल की क्‍वालिटी अच्‍छी नहीं है, तो आप फिल्टर पेपर लेकर उसे चेक कर सकते हैं। इस पेपर का हर पेट्रोल पंप पर होना जरूरी है और आप इसकी मांग कर सकते हैं। अगर आप क्वालिटी खुद नहीं चेक कर सकते हैं, तो इसके लिए पेट्रोल पंप पर तैनात कर्मचारियों को भी कह सकते हैं। अगर वे फिलटर पेपर देने से मना करते हैं तो आप इसकी शिकायत कर सकते हैं।

पेट्रोल पंप पर मिलने वाली तीसरी फ्री सेवा
हादसा हो जाने पर आप किसी भी नजदीकी पेट्रोल पंप से फर्स्‍ट ऐड किट की मांग सकते हैं। सभी पेट्रोल पंप को फर्स्‍ट ऐड किट रखना कानूनन जरूरी है। अगर वे आपको फर्स्ट ऐड किध उपलब्ध नहीं करवाते हैं तो भी आप शिकयत कर सकते हैं।

पेट्रोल पंप पर मिलने वाली चौथी फ्री सेवा
हर पेट्रोल पंप पर शौचालय की मुफ्त सुविधा होना जरूरी है। ये सुविधा का लाभ आप फ्री में उठा सकते हैं और इसके लिए आपको किसी तरह के पैसे की मांग नहीं की जाएगी।

पेट्रोल पंप पर मिलने वाली पांचवीं फ्री सेवा
पेट्रोल पंप पर वाहनों के टायरों की हवा भरने की सुविधा भी फ्री सेवा के दायरे में आती है। आप कभी भी अपने टायर में फ्री में हवा भरवा सकते हैं। भले ही आपको पेट्रोल नहीं भी लेना हो तो भी आप अपने वाहन में फ्री में हवा की जांच करवा सकते हैं और इसके लिए आपसे पैसे की मांग नहीं की जाएगी।

पेट्रोल पंप पर मिलने वाली छठवीं फ्री सेवा
कोई भी किसी भी पेट्रोल पंप पर पीने का पानी ले सकते हैं। आप वाटर कूलर से भी पानी की बोतल भर सकते हैं इसके लिए पेट्रोल पंप वाले आपसे पैसे नहीं ले सकते हैं।

Related News