बढ़ती उम्र के साथ-साथ झुर्रियां, डार्क सर्कल्स, पाइन लाइन्स और झाइयां जैसी समस्याएं दिखाई देने लगती हैं। जिसका कारण दिन-ब-दिन बढ़ता है प्रदूषण और आपका गलत खान पान साथ ही आपके द्वारा की गई कुछ गलतियां भी आपकी समय से पहले बूढ़ा दिखा रही हैं। जी हां, आप जाने-अनजाने रोजाना कुछ ऐसी गलतियां कर रही हैं, जो इन परेशानियों को और भी बढ़ावा देती हैं।

1.उम्र से पहले बूढ़ा लगने के पीछे एक वजह पानी कम पीना भी है। दिन में करीब 3 लीटर पानी पीना जरूरी होता है। इससे ना सिर्फ एंटी-एजिंग बल्कि अन्य हैल्थ प्रॉब्लम्स भी दूर रहती है।

2.एक्सपर्ट के मुताबिक, 70% महिलाएं एंटी-एजिंग की समस्याओं से जूझ रही हैं, जिसका कारण गलत डाइट है। अगर आप भी समय से बूढ़ा नहीं दिखना चाहती तो डाइट में हैल्दी चीजों को शामिल करें और रोजाना एक्सरसाइज भी करें।

3.अंडे आपकी स्किन को लचकदार और ग्लोइंग रखने में मदद करता है। स्किन लचकदार होगी तो झुर्रियां नहीं आएगी। वहीं स्किन अपने आप साफ सुथरी होती जाएगी।

4.अगर आप ज्यादा गर्म पानी से नहाते हैं, तो ऐसा करना भी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है। ज्यादा गर्म पानी त्वचा को बहुत ज्यादा ड्राय बनाने के साथ ही उसमें मौजूद नैचरल नमी को भी खत्म कर देता है।

5,ज्यादा शकर का सेवन भी त्वचा के लिए हानिकारक है। ज्यादा शकर का सेवन त्वचा के कोलाजन स्तर को प्रभावित करती है। जिससे त्वचा ठीली पड़ कर लटकने लगती है।

Related News