एक तरफ जहां नींबू का उपाय खाने के टेस्ट को बढ़ाने के लिए किया जाता है तो वही नींबू का प्रयोग ज्योतिष उपायों और तांत्रिक कर्मों में किया जाता है। नींबू का प्रयोग नजर दोष, वास्तु दोष, बाहरी हवा या टोने-टोटके से बचाव के लिए भी किया जाता है। वास्तुशास्त्र के अनुसार अगर नींबू से जुड़े वास्तु नियम और उपायों का पालन सही तरह किया जाए तो जीवन की कई परेशानियों से छुटकारा पाया जा सकता है।

नींबू से जुड़े ऐसे कई टोटके हैं जो आपकी किस्मत बदल सकते हैं। घर में नींबू का पौधा लगाने से बुरी शक्तियां घर में प्रवेश नहीं कर पाती हैं और इससे वास्तु दोष का प्रभाव भी कम होता है। इसके लिए अपने घर के लॉन में नींबू का पौधा लगाएं।

यदि पति-पत्नी के बीच मनमुटाव बना रहता है तो अपने बेडरूम में एक बड़े बर्तन में पानी भरें और उसमें एक साबूत नींबू के दो भाग करके डाल दें। हर दूसरे दिन बर्तन का पानी बदलकर उसमें नया नींबू काटकर डाल दें। यह उपाय कम से कम 1 महीने तक करें। ऐसा करने से पति-पत्नी के बीच रिश्ता मजबूत बनेगा और प्रेम भी बढ़ेगा।

यदि कोई स्वस्थ्य व्यक्ति अचानक अस्वस्थ्य हो जाए और उस पर किसी दवा का असर ना हो रहा हो तो यह नजरदोष के कारण भी हो सकता है। ऐसी स्थिति में एक साबूत नींबू के ऊपर काली स्याही से 307 लिखकर उस व्यक्ति के ऊपर उल्टी तरफ से 7 बार उतारें। यह उपाय करने से पीड़ित व्यक्ति का स्वास्थ्य शीघ्र ठीक हो जाएगा।

यदि किसी व्यक्ति को रात में अक्सर बुरे व डरावने सपने आते हों, जिसके कारण वह डर जाता हो और ठीक से नींद नहीं आती हो तो यह उपाय करें। इसके लिए उस व्यक्ति के तकिये के नीचे एक हरा नींबू रख दें। जब यह नींबू सूख जाए तो इसे हटाकर दूसरा हरा नींबू रख दें। ऐसा लगातार 5 बार करने से डरावने सपने आना बन्द हो जाएंगे और ठीक से नींद भी आने लगेगी।

यदि कड़ी मेहनत के बाद भी सफलता नहीं मिल रही है तो एक नींबू और 4 लौंग अपने साथ लेकर किसी हनुमान मंदिर जाएं। इसके बाद मंदिर में पहुंचकर नींबू के ऊपर चारों लौंग लगा दें और हनुमानजी के सामने बैठकर हनुमान चालीसा का पाठ करें। इसके बाद हनुमानजी से सफलता दिलवाने की प्रार्थना करें और नींबू लेकर अपना काम शुरू कर दें। ऐसा करने से आपके कार्य में सफलता की संभावना बढ़ जाएंगी।


Related News