आजकल ज्यादातर लोग कंप्यूटर, लैपटॉप या स्मार्टफोन आदि के साथ काम कर रहे हैं। जो आंखों को प्रभावित करता है। ऐसी स्थिति में हर पांच में से एक व्यक्ति चश्मा पहनता है। इस मामले में, चश्मा पहनने से नाक की त्वचा पर लगातार दबाव पड़ता है और यह निशान पड़ता है। यह दाग चेहरे की बनावट को बिगाड़ देता है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो आज हम आपको इस समस्या के कुछ घरेलू उपचारों के बारे में बताते हैं।

यह आपकी त्वचा को किसी भी तरह से नुकसान पहुंचाए बिना निशान को साफ करने में मदद करेगा। गुलाब जल त्वचा की नमी को बरकरार रखता है और धब्बे, धब्बे और काले घेरे को कम करने में मदद करता है। इसमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-एजिंग गुण होते हैं जो युवाओं को चेहरे पर बनाए रखते हैं और झुर्रियों को रोकते हैं। एलोवेरा में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं।

इससे त्वचा की मालिश करने से धीरे-धीरे निशान कम हो जाते हैं। एलोवेरा जेल को निकालें और 5 मिनट के लिए नाक के चारों ओर निशान पर हल्के से मालिश करें। आलू में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-एजिंग गुण होते हैं। इसके रस को चेहरे पर लगाने से ब्लीच जैसी चमक आती है। इस रस को 5 मिनट के लिए दाग पर लगाएं और फिर सादे पानी से धो लें।

टमाटर में पोषक तत्व त्वचा को साफ करने में मदद करते हैं। इसे लगाने से कुछ ही दिनों में त्वचा पर धब्बे, काले घेरे और दाग धब्बे गायब हो जाएंगे। शहद में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-सेप्टिक गुण भी होते हैं। नाक में चश्मे के निशान को हटाने के लिए शहद बहुत प्रभावी हो सकता है। शहद का फायदा चेहरे पर 1 हफ्ते में दिखेगा।

Related News