इंटरनेट डेस्क। भारतीय लोगों की रसोईघर में आसानी से मिलने वाला मसाला है हल्दी। हल्दी एक ऐसा मसाला है जिसका इस्तेमाल सब्जियों में मुख्य रूप से किया जाता है। प्राचीन समय से ही हल्दी का इस्तेमाल औषधि और दवाइयों के रूप में किया जाता आ रहा है। हल्दी का इस्तेमाल करके कई समस्याओं से राहत पा सकते है। हल्दी का इस्तेमाल से शरीर की कोशिकाओं की टूट-फूट , उच्च रक्तचाप , की समस्या से राहत पाने के लिए किया जाता है। आज तक आपने हल्दी से मिलने वाले फायदों के बारे में ही सुना होगा लेकिन क्या आप जानते हैं हल्दी के ज्यादा मात्रा में इस्तेमाल करने से कई समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है। आइए इस लेख के माध्यम से जानते है हल्दी का ज्यादा मात्रा में सेवन करने से होने वाली समस्याओं के बारे में -

* हो सकती हैं दस्त की समस्या :

लोगों में दस्त होने के कई कारण हो सकते हैं जिसमें सबसे मुख्य कारण बाहर खाने का सेवन होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं दस्त होने का एक कारण हल्दी का ज्यादा मात्रा में सेवन करना भी हो सकता है। क्योंकि हल्दी में योगिक करक्यूमिन होते है। जो हमारे पेट में मौजूद गैस्ट्रिक नली के काम करने में रुकावट पैदा करते है। जिस कारण दस्त की समस्या होने लगती है।

* आयरन की कमी की समस्या :

आज के समय में इस्तेमाल किए जाने वाले खानपान की चीजों से हमारे शरीर को उचित मात्रा में पोषक तत्व नहीं मिल पाते। जिसकी वजह से आदमी से मिलने इंसान कई बीमारियों का शिकार होने लगते हैं। शरीर में आयरन की कमी होने से खून की कमी होने लगती है। यदि आप हल्दी का सेवन ज्यादा मात्रा में करते हैं तो आपके शरीर में मौजूद आयरन सूखने लगता है जिसकी वजह से आपको कई समस्याएं हो सकती है।

* पथरी की हो सकती है समस्या :

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हल्दी का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए क्योंकि हर दिन में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं। लेकिन ज्यादा फायदों के बारे में सोच कर इसका इस्तेमाल ज्यादा मात्रा में किया जाए तो इससे आपको फायदे की जगह नुकसान भी हो सकते हैं। ज्यादा मात्रा में सेवन करने से इसमें मौजूद ऑक्सालेट हमारे शरीर में पथरी बनाने लगता है। इसलिए हल्दी का सेवन सीमित मात्रा में ही करें।

Related News