कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए अभी तक कोई वैक्सीन (Vaccine) या दवा (Medicine) की खोज नहीं की जा सकी है. ऐसे में मजबूत इम्यून सिस्टम ही इस वायरस से लड़ाई कर सकता है. स्ट्रॉन्ग इम्यून सिस्टम ही इस संक्रमण से लड़ाई में अहम भूमिका निभा सकता है,डॉक्टर्स की मानें तो कोरोना वायरस की चपेट में वह लोग आसानी से आ सकते हैं जिनकी इम्युनिटी कमजोर है। अब सवाल ये है कि कैसे पता करें इम्यून सिस्टम कमजोर है या स्ट्रांग।

ज्यादातर समय थकान और सुस्ती महसूस होने के कई कारण हो सकते हैं ,अगर आपको इसकी वजह पता नहीं चल रही है और पूरी नींद लेने के बाद भी आप थकान महसूस कर रहे हैं तो समझ जाएं कि आपका इम्यून सिस्टम कमजोर है।

बहुत से लोगों हर मौसम में एलर्जी की समस्या होने लगती है जिसकी वजह से उन्हें मौसमी बुखार होता रहता है, अगर आपकी आंखों में हमेशा पानी रहता है, खाने की किसी चीज से आपको रिएक्शन हो जाता है, आपके इम्यून सिस्टम के कमजोर होने का एक संकेत हो सकता है।

आंतों में मौजूद बैक्टीरिया इम्यून सिस्टम पर सीधा प्रभाव डालते हैं, अगर आपको बार-बार लूज मोशन, अल्सर, गैस, सूजन, ऐंठन या कब्ज की शिकायत रहती है तो यह इस बात का संकेत हो सकता है कि आपका इम्यून सिस्टम सही से काम नहीं कर रहा है।

Related News