आज के समय में सबसे ज्यादा परेशानी आंखों को होती है। आज के समय में आंखों पर काफी दबाव रहता है। फोन से लेकर सिस्टम तक आंखें यात्रा करती हैं और आंखें खराब हो जाती हैं। आज हम उन खाद्य पदार्थों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आंखों के लिए सबसे अच्छे होते हैं।

मछली: अगर आप नॉनवेज खाना पसंद करते हैं तो आंखों को स्वस्थ रखने के लिए मछली का सेवन कर सकते हैं. दरअसल इसमें मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड आंखों के लिए काफी फायदेमंद होता है। वहीं इसके सेवन से आंखों में सूखेपन की समस्या नहीं होती है।

गाजर: गाजर आंखों की रोशनी बढ़ाने में कारगर मानी जाती है। दरअसल, गाजर में मौजूद विटामिन ए और बीटा कैरोटीन आंखों के लिए बहुत जरूरी होता है। आप गाजर का सेवन सलाद, सब्जी और जूस के रूप में कर सकते हैं।

बादाम: बादाम में मौजूद विटामिन ए स्वस्थ ऊतकों को नुकसान पहुंचाने वाले अणुओं से हमारी रक्षा करता है। बादाम खाने के और भी कई स्वास्थ्य लाभ हैं। रोजाना 3 से 4 भीगे हुए बादाम खाएं।

पपीता : पपीते में मौजूद विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट आंखों के लिए बेहद जरूरी माने जाते हैं. ये दोनों ही आंखों को कई तरह की बीमारियों से बचाते हैं। आपको बता दें कि पपीता खाने में स्वादिष्ट होता है इसलिए आप इसे बच्चे को भी खिला सकते हैं।

संतरा: संतरा विटामिन सी से भरपूर होता है और यह आंखों के लिए फायदेमंद होता है। आपको बता दें कि ताजा संतरे का जूस रक्त वाहिकाओं को स्वस्थ रखता है। साथ ही संतरे के पोषक तत्व आंखों से जुड़ी कई बीमारियों को दूर रखते हैं।

Related News