आज के समय में कई लोग अपने वजन को लेकर परेशान रहते हैं। लोग दुबले-पतले नहीं हो जाते हैं कि कौन से सेविंग करते हैं, हालांकि कई बार असर नहीं होता। आज हम आपको ऐसे फलों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आप खाएंगे तो मजाक में आपका वजन कम हो जाएगा। आइए आपको बताते हैं उन फलों के बारे में।

सेब- रोजाना एक सेब खाने से आपको जल्द से जल्द डॉक्टर के पास नहीं जाना पड़ेगा. सेब में कैलोरी की मात्रा भी बहुत कम होती है और फाइबर भी काफी ज्यादा होता है। सेब वजन कम करने में फायदेमंद होता है।

तरबूज- यदि आप वजन कम करना चाहते हैं तो गर्मियों में तरबूज का सेवन करें। तरबूज, खरबूजे जैसे फलों में पानी की मात्रा अधिक होती है और कैलोरी काफी कम होती है। ये फल फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट, पोटेशियम, विटामिन सी, बीटा-कैरोटीन, लाइकोपीन आदि से भरपूर होते हैं। इसके साथ ही वजन कम करने के लिए आप तरबूज, खरबूजे को स्मूदी, सलाद, जूस बनाकर पी सकते हैं। आदि।

पपीता - पपीता भी एक ऐसा हेल्दी फल है, जो फाइबर से भरपूर होता है। यह पेट के लिए सबसे फायदेमंद फल माना जाता है। पपीता खाने से वजन भी कम होता है। क्योंकि इसमें कैलोरी कम होती है और रोजाना पपीता खाने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है।

जामुन- जामुन में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो वजन कम करने में मदद कर सकते हैं। जामुन में बिना बराबर कैलोरी और कई अन्य पोषक तत्वों का खजाना होता है।एक कप स्ट्रॉबेरी में केवल 50 कैलोरी होती है, साथ ही यह आहार फाइबर, विटामिन सी, मैंगनीज भी प्रदान करता है।

संतरा- अन्य खट्टे फलों की तुलना में संतरे में कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है। जी हां, और इसमें विटामिन सी, फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो वजन कम करने में मदद करता है। जिसके अलावा इसके सेवन से पेट काफी देर तक भरा हुआ महसूस होता है। अगर आप संतरे का जूस पीते हैं तो जूस न पिएं और सीधे संतरे का सेवन करें।

Related News