आज हम आपको एक ऐसी प्राकृतिक चीज के बारे में बताने जा रहे हैं जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है। हम गोंद कतीरा के बारे में बात करने जा रहे हैं। यह ज्यादातर पेड़ों पर पाया जाता है। यह एक चिपचिपा पदार्थ है और पानी में आसानी से घुल जाता है। इसका रंग दिखने में भूरा है। दूध के साथ इस चीज का सेवन करने से शरीर को कई अनोखे फायदे मिलते हैं।

क्योंकि दूध एक पौष्टिक चीज है। इसलिए दूध के साथ इसका सेवन करना चाहिए। आज हम आपको बताएंगे कि दूध के साथ इन चीजों के इस्तेमाल से आपको क्या फायदे हो सकते हैं। यह चीज ठंडी है इसलिए इसे गर्मी के दिनों में इस्तेमाल किया जाना चाहिए। गर्मियों के मौसम में, यह एक दबानेवाला यंत्र के रूप में काम करता है और कई बीमारियों को ठीक करता है। दूध के साथ 7 दिनों तक लगातार इनका सेवन करने से माइग्रेन, सिरदर्द, कमजोरी, बालों का झड़ना आदि बंद हो जाता है।

इसकी तहसीर को ठंडा माना जाता है, इसलिए यह पेशाब करते समय होने वाली जलन को भी दूर करता है। 2-2 ग्राम गन्ने और गोंद कतीरा को आधा गिलास दूध में मिलाकर पीने से आंतरिक कमजोरी जैसी समस्या दूर होती है। एक सप्ताह तक लगातार एक सेवन करना चाहिए। इसके अलावा, 4 चम्मच दूध के साथ इसका सेवन करने से ल्यूकेमिया जैसे रोग ठीक हो जाते हैं

Related News