कोई भी तेज धूप और चिलचिलाती गर्मी में बाहर जाना पसंद नहीं करता। ज्यादातर लोगों को मजबूरी में बाहर जाना पड़ रहा है। ऐसे में कई बार इससे पेट में गर्मी बनने लगती है और सेहत बिगड़ जाती है। आप इन खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करके पेट की गर्मी से राहत पा सकते हैं। आज हम आपको उसी के बारे में बताने जा रहे हैं।

अजवाइन: आपकी जानकारी के लिए बता दे की, अजवाइन, जो पेट की गर्मी को शांत करती है, एक ऐसी सब्जी है, जिसे स्मूदी, सलाद या जूस के रूप में पिया जा सकता है। इसमें पानी की मात्रा अधिक होती है और इसके सेवन से शरीर हाइड्रेट रहता है।

गोंद कतीरा: बता दे की, तेज धूप और भीषण गर्मी दोनों ही आपको काफी बीमार कर सकते हैं. आप गोंद कतीरा खा सकते हैं। ठंडी तासीर के साथ कतीरा गोंद आज भी ग्रामीण इलाकों में बड़े चाव से इस्तेमाल किया जाता है.

सत्तू: आपकी जानकारी के लिए बता दे की, भुना हुआ बेसन भारत के कई हिस्सों में सत्तू कहलाता है। पेट में गर्मी को शांत करने के लिए इसका सेवन करने की सलाह दी जाती है। यह भूख को भी खोलता है। आपको बता दें कि गर्मी में रोजाना एक गिलास सत्तू का पानी पीना चाहिए।

असत्य: बता दे की, यह एक प्रकार का मीठा और खट्टा फल है। विटामिन सी की प्रचुर मात्रा होने के कारण यह पेट के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। बाजार में आपको यह कच्चा या जूस का रूप मिल सकता है।

Related News