मानव शरीर में कई तरह की बीमारियां पेट के जरिए प्रवेश करती हैं। बता दे की, पेट को हमेशा स्वस्थ रखना जरूरी है वरना कोई बड़ी समस्या हो सकती है। आजकल भागदौड़ और अनियमितता की इस लाइफस्टाइल में हमारा खान-पान भी असंतुलित हो गया है और इससे हमें पेट से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. जी हां और हमारा शरीर अक्सर कई तरह की बीमारियों से ग्रसित रहता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, व्यक्ति को स्वस्थ रहना है तो खासतौर पर उसके खान-पान पर गंभीरता से ध्यान देना चाहिए। जी हाँ और आप सभी जानते हैं कि असंतुलित भोजन पेट की बीमारियों को जन्म देता है और जब पेट खराब हो जाता है तो हमारा पूरा दिन खराब हो जाता है। कुछ घरेलू उपाय इस समय आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं। आज हम आपको उनके बारे में बताने जा रहे हैं।

पेट के इन्फेक्शन को दूर करने के घरेलू उपाय-

* जिसके लिए दो चम्मच शहद में एक चम्मच हल्दी मिलाकर एक मिश्रण बना लें और रोजाना इसका सेवन शुरू करें। ऐसा करने से लाभ होता है।

* आपकी जानकारी के लिए बता दे की, पिसी हुई अदरक का एक टुकड़ा, थोड़ी सी काली मिर्च और 1 चुटकी पिसी हींग मिलाकर सेवन करें। जी हां और इसका सेवन करने के तुरंत बाद एक गिलास गर्म पानी पिएं, फायदे होंगे।

* पेट के इन्फेक्शन को दूर करने में भी केले का सेवन काफी कारगर माना जाता है। केले के सेवन से पेट के कीड़े और दस्त की समस्या से निजात मिलती है।

* बता दे की, रोज सुबह खाली पेट 2 लौंग चबाने से पेट की समस्या दूर होती है। लौंग में मौजूद एंटी-माइक्रोबियल तत्व हमारे पाचन तंत्र को दुरुस्त करते हैं।

Related News